Railway Minister Ashwini Vaishnaw: गुरुवार को रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेल के निजी करण की हमारी कोई योजना नहीं है, अपने रेल मंत्रालय के कामकाज पर राज्यसभा में जवाब देते हुए उन्होंने यह कहा कि एक यह एक सामाजिक कल्याण और दायित्व का संगठन है
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अश्वनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे की सबसे बड़ी चुनौती इस क्षेत्र में पूंजी निवेश की थी जिसे 2017 में केंद्रीय बजट के साथ रेलवे बजट का विलय होने के बाद तेज कर दिया गया अश्वनी वैष्णव ने बताया कि 2014 तक पूंजी निवेश केवल 45 हजार करोड रूपए था जिसे उन्होंने 2017 में दोगुना करके दिखाया है अब तक कुल 245800 करोड़ का निवेश किया जा चुका है
रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने यह भी कहा कि किसी भी राज्य के साथ भेदभाव का कोई सवाल नहीं उठता उन्होंने कहा कि राज्यों को रेलवे के कुशल संचालन में सहयोग करना चाहिए साथ ही भूमि अधिग्रहण में केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए रेलवे के विस्तार के बारे में उन्होंने कहा कि 2014 से पहले ट्रैक बिछाने का औसतन विस्तार प्रतिवर्ष केवल 1500 किलोमीटर था लेकिन अब इसे 3000 किलोमीटर प्रति वर्ष तक पहुंचाया गया है
तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन की टिप्पणियों का जवाब देते हुए वैष्णव ने कहा कि उन्होंने विजन दस्तावेज के अनुरूप कार्य को अंजाम दिया है मार्गों के विद्युतीकरण के बारे में रेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने डीजल इंजन को ईलेक्ट्रिक इंजन की ओर शिफ्ट करने का निर्देश दिया था 2009 से 2014 तक औसतन विद्युतीकरण प्रतिवर्ष 600 किलोमीटर था जिसे 2021 में 3400 किलोमीटर प्रति वर्ष बढ़ाया जा चुका है अब तक हमने 50000 किलोमीटर से अधिक का विद्युतीकरण किया है और यह हमारी प्रक्रिया आगे भी इसी तरह जारी रहेगी
अश्वनी वैष्णव ने एक नई योजना का जिक्र करते हुए कहा कि मंत्रालय ने 2024 तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना बनाई है यह सभी वंदे भारत ट्रेनों को हमारे अपने इंजीनियरों द्वारा बनाया गया है उन्होंने कहा कि जिन दो ट्रेनों को पहले लांच किया गया था वह अब तक तो लाख किलोमीटर से अधिक की यात्रा कर चुकी है उन्होंने बताया कि अहमदाबाद से मुंबई तक बुलेट ट्रेन कॉरिडोर डोर के कार्य के संबंध में उन्होंने सदन में बताया है कि कार्य काफी तेज गति से चल रहा है और अब तक लगभग 80 किलोमीटर एलिवेटेड कॉरिडोर बना चुके हैं
रेलवे की अन्य उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए अश्वनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में हमने किसान रेल की शुरुआत की है साथ ही छोटे व्यापारियों एवं क्षेत्रों के लिए छोटे कंटेनर का भी रोल आउट किया है रेल मंत्री ने यह भी कहा कि परिचालन राशन को कम कर दिया गया है लेकिन जल्द ही कार्गो वाहन की क्षमता बढ़ाने के बाद यह बेहतर हो जाएगा उन्होंने यह भी कहा की ट्रेनों के ठहराव को युक्तिसंगत बनाया जाए ताकि कार्गो क्षमता को बढ़ाने के प्रयास सफल रहे ताकि वह यात्री किराए में सब्सिडी दे सके यात्री किराए पर मिलने वाली सब्सिडी प्रतिवर्ष 62 हजार करोड़ से लेकर 65000 करोड़ रुपए की है
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रेलवे जोन की मांग पर उन्होंने कहा क्षेत्रीय आकांक्षाओं के आधार पर रेलवे का संचालन किया जाएगा इसके साथ उन्होंने केरल के सिल्वर लाइन परियोजना का भी जिक्र किया उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रस्ताव की जांच कर रहा है और जल्द ही जांच कर इस पर फैसला लेगा उन्होंने यह भी कहा कि हमें उन भारतीय इंजीनियरों की प्रशंसा करनी चाहिए जिन्होंने स्वदेशी रूप से टक्कर रोधी उपकरण तैयार किया है जिसका सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए पूरी दुनिया रेलवे के इंजीनियरों की प्रशंसा कर रही है और हमें भी अपने भारत के इंजीनियरों की प्रशंसा करनी चाहिए