profit of mobile shop business
Profit of Mobile Shop Business: क्या आपने नया फोन खरीदते वक्त कभी इस बारे में सोचा है कि आप 10,000 या 50,000 रुपये में जो मोबाइल फोन खरीदते हैं, उस पर दुकानदार को कितना मुनाफा (मार्जिन) मिलता है? आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप जो मोबाइल 10,000 या 50,000 रुपये में खरीदते हैं, उस पर दुकानदार को कितना प्रॉफिट (मार्जिन) मिलता है? यह जानकर आप चौंक जाएँगे।
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एक मोबाइल रिटेलर के अनुसार, सैमसंग के मोबाइल फ़ोनों पर सबसे ज़्यादा मार्जिन होता है, लगभग 11-14%। इसकी तुलना में, वीवो/ओप्पो (चीनी ब्रांड) पर औसतन 8-10%, वनप्लस, रेडमी और मोटोरोला (iPhone vs Android) पर 3-4% और आईफ़ोन (एप्पल) पर सिर्फ़ 4-5% मार्जिन होता है। यही वजह है कि दुकानदार हमेशा सैमसंग, वीवो और ओप्पो जैसे ब्रांड के फ़ोन सबसे पहले दिखाने की कोशिश करते हैं।
ऑथराइज्ड डीलर ने बताया कि 10,000 रुपये के फोन पर दुकानदार को करीब 1200-1300 रुपये (सैमसंग पर) और अन्य ब्रांड पर 300-800 रुपये का मुनाफा होता है। – 20,000 रुपये का फोन: 1500-2500 रुपये तक
– 30,000 रुपये का फोन: 2500-3500 रुपये तक
– 40,000 रुपये का फोन: 3500-4500 रुपये तक
– 50,000 रुपये का फोन: 5000-6000 रुपये तक
ऑथराइज्ड डीलर ने बताया कि ₹1 लाख वाले फ़ोन (जैसे iPhone 15 Pro Max) पर मार्जिन सिर्फ़ 4-5% है, यानी लगभग ₹4000-5000
कस्टमर्स क्या देखते हैं
महिलाएँ: ज़्यादातर महिलाएँ फ़ोन खरीदने से पहले उसकी कैमरा क्वालिटी और लुक पर ध्यान देती हैं।
– पुरुष: पुरुष बैटरी और परफॉर्मेंस पर ध्यान देते हैं।
– युवा: युवा प्रोसेसर, रैम और इंटरनल मेमोरी देखते हैं।
जब फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी ऑनलाइन साइट्स पर सेल लगती है, तो ऑफलाइन दुकानदारों को कीमतों में बराबरी करनी पड़ती है। इससे उनका मार्जिन काफी कम हो जाता है। अक्सर, मार्जिन 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।
दिवाली, दशहरा और ईद जैसे त्योहारों के मौसम में फ़ोन की बिक्री चरम पर होती है। इसके अलावा, 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) जैसे खास दिनों पर रिकॉर्ड तोड़ बिक्री देखने को मिलती है।
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Profit of Mobile Shop Business: बड़े रिटेल स्टोर (जैसे क्रोमा, विजय सेल्स, रिलायंस डिजिटल) ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अतिरिक्त छूट देते हैं। कई बार स्थानीय डीलर अपने मार्जिन में कटौती करके ग्राहकों को कम कीमत पर फ़ोन बेचते हैं। अंततः, ग्राहक उसी के पास जाता है जो बेहतर डिस्काउंट और ऑफ़र देता है। मोबाइल का असली खेल सिर्फ़ फ़ोन बेचने में नहीं, बल्कि उन पर मिलने वाले मार्जिन, एक्सेसरीज़ और ऑफ़र में है। दुकानदार के लिए सबसे ज़्यादा मुनाफ़ा सैमसंग, वीवो और ओप्पो जैसे ब्रांड के सौदे होते हैं, जबकि आईफोन और वनप्लस जैसी कंपनियों में उनकी कमाई कम होती है।