Categories: News

Ratan Tata के संबोधन को ध्यान से सुने पीएम मोदी, हिंदी नहीं आने के बावजूद भी हिंदी में टूटी-फूटी ही सही लेकिन रतन टाटा हिंदी बोलें

Published by
Ratan Tata

Ratan Tata: देश के जाने-माने उद्योगपतियों में शुमार रतन टाटा असम में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुए। डिब्रूगढ़ में असम मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल में Cancer centre के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान रतन टाटा ने लोगों को संबोधित भी किया। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। रतन टाटा की संबोधन में खास बात यह रही है कि उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत तो अंग्रेजी में की लेकिन बाद में वह टूटी फटी ही सही हिंदी बोलने लगे।

Ratan Tata

हिंदी न आने की वजह से इंग्लिश में बोलूंगा


मैं Hindi में भाषण नहीं दे सकता इसलिए English में बोलूंगा। कुछ देर English बोलने के बाद से रतन टाटा खुद को ही रोक न सके। वह टूटी फूटी ही सही पर हिंदी में बोलने लगे। उम्र के असर की वजह से उनकी आवाज में थरथराहट थी। यह मौका असम में कैंसर हॉस्पिटलों के उद्घाटन का था। हालांकि इन अस्पतालों को भी बनाने में सरकार के साथ ही रतन टाटा की भी हिस्सेदारी है। इस मौके पर रतन टाटा को भी बुलाया गया।

ज्यादा उम्र की वजह से रतन टाटा किसी तरह से माइक पर आए तथा उन्होंने दिल से बातें करनी शुरू की। उन्होंने यह कहा कि मुझे हिंदी में भाषण देने नहीं आता इसलिए मैं अंग्रेजी में ही बोलूंगा।

टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन Ratan Tata ने बताया


टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन Ratan Tata ने यह कहा है कि संदेश एक ही होगा। वह भी मेरे दिल से निकला हुआ। टाटा ने इसके बाद से असम में कैंसर अस्पतालो के उद्घाटन को राज्य के इतिहास का बड़ा दिन भी बताया। उन्होंने यह कहा है कि हेल्थ केयर तथा कैंसर की इलाज के क्षेत्र में असम एक बड़े पायदान पर खड़ा है। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रतन टाटा की हर एक बात को बहुत ही गौर से सुनते हुए दिखाई दिए।

कुछ देर अंग्रेजी बोलने के बाद से हिंदी बोलने लगे



कुछ ही देर बाद से अंग्रेजी में बोलने के बाद Ratan Tata हिंदी में बोलने में परेशानी होने के बावजूद भी हिंदी में बोलने लगे। उन्होंने टूटी फूटी ही सही हिंदी में यह कहा कि आज असम दुनिया को बता सकता है कि इंडिया का एक छोटा स्टेट कैंसर का इलाज भी कर सकता है। रतन टाटा ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए यह कहा कि मोदी गवर्नमेंट को मैं धन्यवाद बोलता हूं कि वह असम को भूले नहीं और भी आगे बढ़ेगा। मैं यहां भी उम्मीद करता हूं कि ये स्टेट आगे जाएगा। भारत का झंडा तथा इंडिया फ्लैग दिल से यह इस्टेट आगे बढ़ेगा।

दिल को छू गया ये गाना जब दादा ने अपनी बीमार माँ के लिए ये गाना गया

6 साल के बेटे और मां की लाजवाब कमिटमेंट, खाने-पीने से लेकर पॉकेट मनी पर बनाया एग्रीमेंट

Ratan Tata

अमीर लोगों का रोग नहीं है कैंसर


Ratan Tata ने यह भी कहा कि असम में 17 कैंसर देखभाल केंद्रों का एक नेटवर्क सारे को कम खर्च पर उपचार उपलब्ध कराएगा क्योंकि यह कैंसर अमीर लोगों का रोग नहीं है। इस प्रकार के साथ केंद्रों के उद्घाटन के अवसर पर रतन टाटा ने यह कहा है कि इन संस्थानों की वजह से असम को विश्वस्तरीय उपचार मुहैया कराने वाले राज्य के रूप में भी मान्यता मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि असम के इतिहास में आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कैंसर के उपचार के लिए उच्चतर स्तर की स्वास्थ्य देखभाल सुविधा जो अभी तक राज्य में उपलब्ध नहीं थी वह यहां पर लाई गई है। उन्होंने आगे कहा कि असम यह अब कह सकता है कि भारत को एक छोटा राज्य भी विश्वस्तरीय कैंसर उपचार की सुविधाओं से लैस है।

Recent Posts