Categories: News

New Electricity Rate in UP: यूपी में बिजली की नई दरें हुई जारी, योगी सरकार ने उपभोक्‍ताओं को दी बड़ी राहत, खत्म हुआ 7 रुपए का स्‍लैब

New Electricity Rate in UP

New Electricity Rate in UP: उत्तर प्रदेश में सरकार नई बिजली दरें जारी कर दी हैं। नई दरों के अनुसार अब अधिकतम बिजली 6.50 रुपए प्रति यूनिट की होगी। सरकार ने 7 रुपए के स्‍लैब को वापस ले लिया है। ग्रेटर नोएडा में 10 प्रतिशत की कमी की गई है।

यूपी में बिजली की नई दरें हुई जारी, योगी सरकार ने दे दी उपभोक्‍ताओं को बहुत बड़ी राहत; खत्म किया 7 रुपए का स्‍लैब

New Electricity Rate in UP उपभोक्ताओं को दी है बड़ी राहत

New Electricity Rate in UP

यूपी सरकार ने नई बिजली की दरें जारी करते हुए अपने उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत दी है। सरकार ने अब 7 रुपए का स्‍लैब वापस ले लिया है। ग्रेटर नोएडा में बिजली दरों में करीब 10 प्रतिशत तक की कमी की गई है। साढ़े 6 रुपए प्रति यूनिट घरेलू बिजली की अधिकतम दर होगी।

समाचार चैनल न्‍यूज 18 के अनुसार नई दरों के मुताबिक 300 यूनिट से ऊपर बिजली खर्च करने पर अधिकतम साढ़े 6 रुपए की दर होगी। 151 से 300 यूनिट तक 6 रुपए और 101 से 150 यूनिट तक साढ़े 5 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलेगी।

पहले लिया जाता था टैरिफ चार्ज

अब घरेलू बीपीएल बिजली 3 रुपए प्रति यूनिट की दर से मिलेगी। यूपी विद्युत नियामक आयोग प्रदेश के 1.20 करोड़ गरीब उपभोक्‍ताओं को बहुत बड़ी राहत दी है। इस से पहले इन उपभोक्‍ताओं से 3.35 रुपए टैरिफ चार्ज किया जाता था। अब वे सिर्फ 3 रुपए ही टैरिफ देंगे मगर शर्त यह रहेगी कि वे एक किलोवॉट 100 यूनिट के अंदर रहें।

New Electricity Rate in UP

New Electricity Rate in UP, उत्तर प्रदेश राज्‍य विद्युत उपभोक्‍ता परिषद के अध्‍यक्ष अवधेश वर्मा ने एक न्‍यूज 18 से बात करते हुए कहा कि दूसरा महत्‍वपूर्ण फैसला यह लिया गया कि शहरी घरेलू उपभोक्‍ता के लिए अधिकतम 7 रुपए के स्‍लैब को खत्‍म कर दिया गया है। एक तरह से साढ़े 6 रुपए से ऊपर का कोई चार्ज नहीं लगेगा। ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू उपभोक्‍ता अभी तक 6 रुपए अधिकतम देते थे अब वह 5.50 रुपए से अधिक नहीं चुकाएंगे।

इसके अलावा नोएडा पॉवर कम्पनी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा में दरों में 10 प्रतिशत की कटौती की गई है। कम्पनी पर सरप्‍लस निकल रहा था। 5 लाख उपभोक्‍ताओं को इसका लाभ भी मिलेगा। अवधेश वर्मा ने यह दावा किया कि बिजली कंपनियों पर प्रदेश के उपभोक्‍ताओं का फिर एक बार 3 हजार करोड़ रुपए निकल गया। पहले 220045 हजार करोड़ निकला था। अब 3 हजार करोड़ और निकल गया। अवधेश वर्मा ने आगे बताया कि नियामक आयोग ने यह भी साफ किया है कि स्‍मार्ट मीटर लगाने का बोझ उपभोक्‍ताओं पर बिल्कुल नहीं आया आएगा।

इनका कहना है कि निरहुआ को ये जिताये है, प्यार में धोखा खाये ये, तब 80 रूपये किलो वाला लड्डू बाटे थे

जाते जाते भी सबको हंसा गए ‘भाबी जी घर पर हैं’ के मलखान, ऐसी है दीपेश भान की आखिरी पोस्ट

ग्रामीण क्षेत्र में उपभोक्‍ताओं से ली जाएगी यह दरें

ग्रामीण क्षेत्र में शून्‍य से 100 यूनिट तक की बिजली 3.35 रुपए प्रति यूनिट की दर
ग्रामीण क्षेत्र में 101 से 150 यूनिट तक की बिजली 3.85 रुपए की प्रति यूनिट की दर
ग्रामीण क्षेत्र में 151 से 300 यूनिट तक की बिजली 5 रुपए प्रति यूनिट की दर
ग्रामीण क्षेत्र में 300 यूनिट से ऊपर की बिजली 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से ली जाएंगी

New Electricity Rate in UP

शहरी क्षेत्र में उपभोक्‍ताओं से अब ली जाएगी यह दरें

शहरी क्षेत्र में शून्‍य से 150 यूनिट तक 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर
शहरी क्षेत्र में 151 से 300 यूनिट तक 5.50 रुपए प्रति यूनिट की दर
शहरी क्षेत्र में 151 से 300 यूनिट तक 6.00 रुपए प्रति यूनिट की दर
शहरी क्षेत्र में 300 यूनिट से ऊपर 6.50 रुपए प्रति यूनिट की दर ली जाएंगी

Sat, 25 Jul 2022 11:40 AM

CHANDRA PRAKASH YADAV

Why So Serious??

Recent Posts