Royal Enfield: जाने ‘Royal Enfield’ की कहानी, वर्ल्ड वॉर में बनाई पैराशूट से लॉन्च होने वाली बाइक

Published by
Royal Enfield

Royal Enfield: जर्मनी ने जिस बाइक को डिजायन किया था, ब्रिटिशर्स ने जिस बाईक को कॉपी किया और यूरोप के कब्जे वाले एरोप्लेन्स से जिसे बाहर ही फेंक दिया गया, वह मोटरसाइकिल थी Royal Enfield Flying Flea। इस बाइक के बारे में यह बताया जाता है कि इसी बाइक को दूसरे विश्वयुद्ध में हवाई सैनिकों द्वारा उपयोग के लिए ही बनाया गया था। इस बारे में एक मत ये भी है कि ब्रिटिश सेना को अगर नाजी विरोधी यहूदीवाद से लड़ना नहीं होता तो वह कभी भी इसका इस्तेमाल न करती।

जाने की कहानी  Royal Enfield

साल 1930 में जर्मनी की DKW Motorcycles ने नीदरलैंड्स को अपने RT100 मॉडल को बेच दिया था। हालांकि साल 1938 में नाजी सरकार ने यहूदी स्वामित्व वाले व्यवसायों के साथ बिजनेस करने पर संपूर्ण बैन लगा दिया था, तब DKW को अपना मताधिकार वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा था। उस दौर में एक पॉपुलर मॉडल को रिप्लेस करने के लिए RS Stokvis ने यूके में रॉयल एनफील्ड की ओर रुख किया और उन्होंने DKW से फ्रेम और forks की नकल की और एक 125cc का इंजन को जोड दिया। इस मॉडल को साल 1939 में रॉटरडैम शो में पहली बार दिखाया गया था।

ब्रिटिश युद्ध विभाग ने की थी इस Bike की मांग

रॉयल एनफील्ड ने 250cc 350cc वाली मोटरसाइकिलों पर ही ज्यादा ध्यान दिया और उस बाद Flying Flea का अंत होता नजर आया। साल 1939 में जब दूसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ तो ब्रिटेन ने जर्मनी के पैराट्रूपर्स से इन्स्पायर होकर रॉयल एनफील्ड को एक ऐसी मोटरसाइकिल बनाने का ऑर्डर दिया जिसे पैराशूट की सहायता से दुश्मन देश में लैंड कराया जा सके। इसके लिए ही ब्रिटेन युद्ध विभाग ने 125cc मोटसाइकिल का इस्तेमाल किया।

पैराशूट से लॉन्च किया गया मोटरसाइकिल को

Royal Enfield

उस दौर में ये बाइक एक लोहे के फ्रेम से अटैच हुआ करती थीं और इसके पीछे पैराशूट लगा हुआ होता था। मोटरसाइकिल को पैराशूट की मदद से लैंड कराया जाता था और लोहे का फ्रेम बाइक को प्रोटैक्ट करता था। उस वक्त इस बाइक का वजन सिर्फ 126 पौंड था और स्पीड 60 किलोमीटर होती थी। उस बाद  ब्रिटिश आर्मी ने फिर से रॉयल एनफील्ड को चार हजार सैन्य मोटरसाइकिल बनाने का ऑर्डर दिया था।

जब तक योगी जी शपथ नहीं लेंगे ये कुछ खाएंगे नहीं, इनको शक है कि योगी जी मुख्यमत्रीं नहीं बनेंगे

जानें कौन है लाभ सिंह उगोके, जिन्होंने हराया पंजाब के सीएम को

मोटरसाइकिल को दिया गया Flying Flea नाम

उस बाद कंपनी ने बाईक को मोडीफाई किया और आगे के हिस्से में बाईक में फोल्डिंग फुटरेस्ट और हैंडलबार जोड़ दिए जिससे बाइक को स्टील ट्यूबलर केज में पैक किया जा सके।  विश्व युद्ध दौरान इस मोटरसाइकिल को Flying Flea नाम दिया गया था। उस बाद साल 2018  में रॉयल एनफील्ड ने Classic Pegasus edition को बजाय में उतारा था और वहीं यह खबर सुनने में आई है कि रॉयल एनफील्ड की पैरेंट कंपनी आयशर मोटर्स ने यूरोप में ही Royal Enfield Flying Flea नाम से एक ट्रेड मार्क रजिस्टर करवा लिया है। 

Royal Enfield

Recent Posts