Categories: News

Best Business Idea: बिना पैसे लगाए सोशल मीडिया से करें मोटी कमाई, जानिए कैसे करें शुरू बिजनेस

Published by
Best Business Idea

Best Business Idea: पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया कमाई करने का सबसे बेहतरीन जरिया बन चुका है। सोशल मीडिया की सहायता से आप अपने घर बैठे ही बंपर कमाई कर सकते हैं। आप कहेंगे कैसे ? दोस्तों बहुत ही सीधा और सरल तरीका है, आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर (Social Media Influencer) के रूप में काम करके घर बैठे ही मोटी कमाई कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि यह कैसे मुमकिन हो सकता है।

Best Business Idea

समय बीतने के साथ ही अब नौकरी और व्यवसाय के तौर तरीकों में भी संपूर्ण बदलाव होता जा रहा है। साथ ही कोरोना का हाल के बाद से तो कामकाज के तौर-तरीकों में बिल्कुल ही बदलाव हो चुका है। अगर आपके अंदर टैलेंट की भरमार है तो फिर आपके पास काम की कोई भी कमी नहीं रहेगी।

टैलेंट से भरपूर प्रतिभाशाली लोगों के सामने काम करने के लिए एक नई खिड़की खुली हुई है। अगर आप भी एक सबसे अलग तरीका अपना कर कुछ हटकर करना चाहते हैं, तो हम आपको सबसे Best Business Idea बता रहे हैं। वर्तमान समय में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर लोग बंपर समाई कर रहे हैं। आप भी अपना एक बेहतर प्रोफाइल बनाकर सोशल मीडिया से कमाई कर सकते हैं।

सरकारी छात्रावास में रहने वाले ये अंधे बच्चे आखिर क्यों मांग मांग कर खाने को मोहताज है

हथियार बनाने की लगी होड़, दुनिया का सैन्य खर्च 2.1 ट्रिलियन डॉलर, भारत सैन्य खर्च में तीसरे स्थान पर

सोशल मीडिया पर करें ब्रांड एंडोर्समेंट

सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो आज हर कोई करता है। अगर आप भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं तो आप इसका इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपने प्रोफेशनल के तौर पर कर सकते हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप ब्रांड एंडोर्समेंट (Brand Endorsement) करके कमाई कर सकते हैं।

हालांकि यह बात है कि इसके लिए आपको फॉलोअर्स भी बनाने पड़ेंगे। आपका फॉलोअर्स बेस स्ट्रॉन्ग होगा तभी लोग आप पर भरोसा कर पाएंगे।

बने सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर (Social Media Influencer) बनने के लिए आपको अपनी क्रिएटीविटी पर ध्यान देना होगा। आपको अपनी स्पेशियलिटी को पहचानकर एक फिक्स प्रोग्राम के तहत काम करना होगा। जब आपकी स्पेशलिटी, युजर्स को आकर्षित करेगी और आपके फॉलोवर्स की संख्या लाखों तक पहुंच जाएगी।

इसके अलावा अपने फेसबुक अकाउंट पर भी लाइक्स बढ़ाने के लिए अपनी कवर और प्रोफाइल फोटो (Profile Photo) को सही तरीके से सेलेक्ट करें। अगर आपका बिजनेस पेज है तो आप अपनी प्रोफाइल फोटो पर अपना लोगो अटैच करें, लेकिन कवर फोटो के साथ आप क्रिएटिविटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंटेंट पर फोकस करें

सोशल मीडिया पर लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपको अपने कंटेंट पर भी विशेष ध्यान देना होगा। एग्जांपल के तौर पर आपके घर में न्यूज़ पेपर आता है तो आप उसका बिजनेस पेज देखते हैं। आप यह जानकारी हासिल करना चाहते हैं कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज में क्या हो रहा है?

कौन सी कंपनी की ऑटोमोबाइल कार या बाइक का नया मॉडल लॉन्च हुआ है? बस यही नॉलेज को आपको सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बना देगा। आपको अपनी इस नॉलेज को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से यूजर्स द्वारा शेयर करना है। इतना ही नहीं आप अगर चाहे तो इस लांच हुए मॉडल की समीक्षा भी कर सकते हैं। लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखें कि पोस्ट करने के नाम पर आप कुछ गलत जानकारी पोस्ट ना करें। क्योंकि इससे आपकी क्रेडिबिलिटी पर भी सवाल खड़ा हो सकता है।

विजुअल कंटेंट से बढ़ेंगे फोलोअर्स

Best Business Idea (Best Business Idea)

यह बात तो बिल्कुल साफ है कि आजकल लोगों को किसी भी चीज को पढ़ने की वजह देखना ही अधिक पसंद होता है। इसलिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर विजुअल कंटेंट भी पोस्ट करते रहे। क्योंकि सिर्फ लिखी हुई पोस्ट ही नहीं उसके साथ फोटो और विडियोज को भी पोस्ट करना बेहद ही जरूरी है। विजुअल कंटेंट से ही यूजर्स आसानी से आप से कनेक्ट हो जाते हैं। इस तरह से यह आपकी कमाई के लिए एक आसान सा जरिया बन सकता है। अगर आप यूजर्स के बीच सही जानकारी शेयर करेंगे तो धीरे-धीरे करके आपके फॉलोवर्स भी बढ़ते जाएंगे। साथ ही आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर यूजर्स भी भरोसा करने लगेंगे।

बढ़ेगी आपकी कमाई

जैसे ही आपकी ऑडियंस बेस बढ़ जाएगी, वैसे ही कई बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए खुद आपके पास चलकर आएंगी। आपको अपने कंटेंट से भी पैसे मिलने लगेंगे। यानी कि आप के वीडियोज और पोस्ट पर जितने लाइक्स और कमेंट्स आएंगे उतनी ही आपकी आमदनी भी बढ़ती ही जाएगी। आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपना पर्सनल प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हैं।

Recent Posts