Categories: News

Azan Row in Varanasi: बीजेपी नेता पांच वक्त Loudspeaker से Hanuman Chalisa बजा रहे, अजान को लेकर यह बात कही

Published by
Azan Row in Varanasi

Azan Row in Varanasi: मस्जिदों में Loudspeaker को लेकर Maharashtra की ठाणे से ऊंची चिंगारी अब देश के दूसरे हिस्सों में भी बहुत तेजी से भड़क रही है। धर्म नगरी Varanasi में भी एक शख्स ने अपने घर पर loudspeaker लगवा दिया है। इस loudspeaker के जरिए पांचो पहर हनुमान चालीसा बजता है। जिस व्यक्ति ने या लाउडस्पीकर लगवाया है। काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन से ही जुड़ा हुआ है। जिनका नाम सुधीर सिंह है।



सुधीर सिंह भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय नेता भी हैं। इनका यह मानना है कि काशी में बहुत ही लंबे समय से सुप्रभात तथा हनुमान चालीसा का पाठ होता आया है। इस परंपरा को आगे बढ़ाने का उन्होंने काम किया है।
सिर्फ यही नहीं सुधीर सिंह ने काशी के 101 मंदिरों तथा कुछ घरों में लाउडस्पीकर लगाने का भी निश्चय किया है। इसके साथ ही साथ एक मुहिम चलाने की बात कही है।

क्या कहना है सुधीर चौधरी का

Azan Row in Varanasi



Loudspeaker लगाकर Hanuman chalisa बजाने वाले सुधीर चौधरी का यह कहना है कि हम लोगों के सारे मंदिरों में पुराने समय पर पाठ होते थे। हनुमान चालीसा का भी पाठ होता था। जब धीरे-धीरे सुप्रीम कोर्ट ने एक टिप्पणी की तो ध्वनि प्रदूषण नहीं होना चाहिए इस वजह से मंदिरों से स्पीकर उतर गए। लेकिन मस्जिदों में जहां एक स्पीकर थे वहां पर 10-10 स्पीकर लग गए। सुबह 4 बजकर 30 मिनट इतनी तेज आवाज में अजान होती है।

जिससे सारे लोगों की नींद खुल जाती है यह काशी है। हालांकि काशी में वैदिक मंत्र गूंजे यह काशी का चरित्र है। तब पहले जो हनुमान चालीसा बंद हो गई थी। उसको दोबारा से चालू किया गया है तथा हम लोगों ने 101 मंदिर चिन्हित किए हैं। जिन पर अभी और लाउडस्पीकर लगेंगे तथा तमाम शहर के व्यापारी आगे आए हैं। उन लोगों का भी यही कहना है कि हम फ्री में मंदिरों के लिए लाउडस्पीकर देंगे। हालांकि लगभग 20 घरों में यहां हनुमान चालीसा का पाठ किया गया है।

Azan Row in Varanasi मुहिम को क्यों शुरू हुई??

Azan Row in Varanasi




Azan Row in Varanasi वहीं पर एक और व्यक्ति का यह कहना है कि पांच पहर बजाने की कोई जरूरत नहीं थी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जब यह कहा गया है कि लाउडस्पीकर से ध्वनि प्रदूषण हो रहा है। तब हम लोगों ने तो अपने मंदिरों से हटा लिया है। लेकिन यह हमारे मुस्लिम भाई आज भी लाउडस्पीकर पर लगाकर ही पांचों पहर का अजान कर रहे हैं। हालांकि हमारे धर्म हमारी परंपराएं धीरे-धीरे खत्म होने की कगार पर हैं। इसी वजह से हम लोगों ने इस मुहिम को चलाया है।

Loudspeaker 101 मंदिरों में लगेंगे



Media report के अनुसार सुधीर ने काशी के 101 मंदिरों को भी चिन्हित किया है। जिसमें लाउडस्पीकर फिर से लगाए जाएंगे। उनके मुताबिक उनका साथ देने के लिए क्षेत्र के कुछ व्यापारी भी आगे आए हैं। व्यापारी फिर से मंदिरों में लाउडस्पीकर को लगाने के लिए फ्री में लाउडस्पीकर भी देंगे। सुधीर ने यह बताया है कि लगभग 20 घर ऐसे हैं जहां पर कल Hanuman chalisa का पाठ हुआ है। बता दें कि loudspeaker को लेकर Maharashtra की सियासत और भी तेज हो गई है। यह मनसे के प्रमुख राज ठाकरे ने Maharashtra सरकार को 3 मई तक सारे मस्जिदों से loudspeaker हटाने की चेतावनी भी दी है।

सस्ती पड़ी इसलिए CNG गाड़ी लिए अब तो CNG महंगी हो गई, और मिल भी नही रही पेट्रोल से चलना पड़ रहा

आखिर क्यों बैड फ्राइडे को कहते हैं गुड फ्राइडे, जानें पूरी कहानी

राज ठाकरे ने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने को कहा




Azan Row in Varanasi, मनसे यानी कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को ठाणे में आयोजित रैली के दौरान ही राज्य सरकार से 3 मई तक मस्जिदों से loudspeaker को हटाने के लिए कहा है। राज ठाकरे ने मनसे समर्थकों की भारी भीड़ की संबोधित करते हुए यह कहा है कि अगर लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए। तो पार्टी के कार्यकर्ता भी मस्जिदों के सामने loudspeaker से Hanuman chalisa बजाना शुरू कर देंगे।

Recent Posts