Categories: News

केंद्र के कर्मचारियों की चमकी किस्मत! सैलरी उम्मीद से बढ़कर हो जाएगी ₹95000 से ज्यादा, भारत सरकार का 8वें वेतन आयोग पर आया एक बहुत बड़ा फैसला

Published by
8th pay commission

8th pay commission: केंद्रीय केंद्रीय सरकार के दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना बढ़िया रहने वाला है अगस्त के महीने में उन्हें बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है जो कि उनके वेतन से जुड़ी हुई है भारत सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट में काम करने वाले कर्मचारियों के आठवें वेतन को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट दिया है.कर्मचारिओं  को डेली एलाउंस एरियर, महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होने वाली है और फिटमेंट फैक्टर आदि जैसे कई उपहार भी मिल सकते हैं. अगर देखें तो केंद्र में सबसे ज्यादा बेसब्री से इंतजार फिटमेंट फैक्टर को लेकर  किया जा रहा है . बहुत ही लंबे समय से इसे बढ़ाएं जाने की मांग केंद्र के कर्मचारियो की  मांग रही है.

8th pay commission

भारत सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के मुद्दे पर विचार कर सकता है

चर्चा इस मुद्दे पर भी है भारत सरकार  फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने के मुद्दे पर भी विचार कर सकता है.  अगर डिमांड पूरी की जाती हैं तो महीने  सितंबर 2022 से इसे बढ़ाया पर मनन किया जा  सकता है. फिटमेंट फैक्टर क्या है आइए जानते हैं इसके बारे में फिटमेंट फैक्टर एक ऐसा प्रोसेस है जिसके द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने या घटाने का कार्य किया जाता है सातवें वेतन आयोग के commission में Pay matrix भी बनाए जाते हैं  जिनके फिटमेंट फैक्टर की ही आधार पर सैलरी  देने की बात तय होती है.

रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन के बात करें तो

वही अगर रिवाइज्ड बेसिक पे की कैलकुलेशन  के बात करें तो इसका pay पुरानी बेसिक पे से  जुड़ी होती है.फिटमेंट फैक्टर में पिछले वेतन आयोग की रिपोर्ट में बहुत   सारी महत्वपूर्ण सिफारिश government को दी गई थीं. लेकिन फिटमेंट फैक्टर को उसमें भी तीन की  कैटेगरी में रखा गया था.  अगर वर्तमान देखा जाए तो  में 2.57 गुना की दर से  केद्र के कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर मिलता  रहा है.

बिहार में हेलीकॉप्टर तो बना नही लेकिन यूपी के इस भाई ने मिसाईल और हेलीकॉप्टर बना दिया

 जाने कोविंद से मिलने पहुंचा कौन मेहमान और सरकार से मिलीं हैं सुविधाएं

8th pay commission

अगस्त के महीने में केंद्र दे सकती है बड़ा तोहफा

अगस्त के महीने में केंद्र में काम करने वाले कर्मचारियों तथा पेंशनरों के लिए 4 प्रतिशत(४%} महंगाई भत्ता बढ़ना लगभग तय है. वहीं 8th pay commission आयोग के मामले में  केंद्र सरकार  का बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है. इसे एक जनवरी 2026 से केंद्र सरकार द्वारा लागू किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम(minimum) सैलरी इस नए पे कमिशन के लागू हो जाने से लेवल-1 पे मैट्रिक्स से बढ़कर 26,000 रुपए हो जाएगी. आपको बता दें  हालांकि,भारत  सरकार की तरफ से अभी इस पर कोई टिप्पणी या अपडेट नहीं की गई है.

लेकिन अगर भारत सरकार का 8th pay commission लागू होता है तो कर्मचारियों की किस्मत बदलने में देर नहीं लगेगी अर्थात कर्मचारियों का जो भी वेतन है वह बढ़कर लगभग एक लाख के करीब पहुंच जाएगा । भारत सरकार के आठवें वेतन का तोहफा जल्द ही केंद्र सरकार  आफिस  में काम करने वाले कर्मचारियों को मिल सकता है।

Recent Posts