Categories: News

World Heritage Day: फ्री में देखे ताज का नजारा, 18 अप्रैल को अन्य स्मारकों में भी मिलेगी फ्री एंट्री, एएसआई ने जारी किए निर्देश

Published by
World Heritage Day

World Heritage Day: पर्यटक 18 अप्रैल को ताजमहल, आगरा फोर्ट, और फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों को बिना किसी शुल्क का भुगतान किए बिल्कुल फ्री में दे पाएंगे। 18 अप्रैल के दिन पर्यटकों पर कोई भी चार्ज नहीं लगाए जाएंगे। ऐसा विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर किया जा रहा है। 18 अप्रैल को सभी स्मारक को को निशुल्क करने का आदेश एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने जारी भी कर दिया है। इसके अनुसार ताजमहल के दर्शन करने के लिए भारतीय पर्यटक को 250 और विदेशी पर्यटकों को 1,300 रुपए का शुल्क भुगतान नहीं करना होगा।

World Heritage Day के अवसर पर अन्य स्मारक पर भी फ्री प्रवेश

World Heritage Day

सिर्फ ताजमहल ही नहीं लेकिन सोमवार यानी 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस है और इस अवसर पर अन्य सभी स्मारक पर भी किसी भी प्रकार की एंट्री फीस नहीं ली जाएगी। लोगों को इन प्राचीन धरोहरों के प्रति जागरुक करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ( एएसआई) 18 अप्रैल को फतेहपुर सीकरी शहर में फोटो प्रदर्शनी और बच्चों के लिए जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी। इसके अलावा सभी स्मारकों पर पर्यटकों को जागरुक करने के लिए बैनर भी लगाए जाएंगे। इन सभी बैनर्स के जरिए पर्यटकों से इन प्राचीन धरोहरों के पत्थरों और दीवारों पर नाम न लिखने, उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाने और उन्हें न खुरचने की अपील की जाएगी।

अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बातचीत में कहा कि हमारी इन अमूल्य धरोहरों को सहेजने और विरासतों को बचाने के लिए हमें हमारी नई पीढ़ी को मेसेज देना है, इसलिए सभी स्मारकों में विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर नि:शुल्क एंट्री मिलेगी। बड़ों के अलावा बच्चों को भी इन स्मारकों के संरक्षण के प्रति जागरुक किया जाएगा।

हर शुक्रवार होगा ताज व्यू प्वाइंट का फ्री में दीदार

World Heritage Day

World Heritage Day, ताजमहल के पास मौजूद महताब बाग से पास ताज व्यू प्वाइंट से हर शुक्रवार को अब निशुल्क दीदार भी किया जा सकेगा। आगरा विकास प्राधिकरण ने ताज आगरा विकास प्राधिकरण नेहर शुक्रवार को ताज व्यू प्वाइंट को टिकट से मुक्त कर दिया है। इसके अलावा अन्य दिनों में लागू शुल्क के दरों में कमी की गई है। पहले व्यू प्वाइंट की एंट्री फीस शाम से रात तक के समय के लिए 200 रुपए थी जिसे अब घटाकर 50 रुपए निर्धारित किया गया है।

पचासों किलोमीटर से फल बेचती हैं ताकि अपने सपनो को पूरा कर सकें, पचासों मैडल जितने वाली लड़की की कहानी

Crypto का Credit Card पहली बार हुआ लॉन्च जानिए क्या है खास

15, 22 और 29 अप्रैल को ताज व्यू प्वाइंट से नि:शुल्क दीदार

World Heritage Day, आगरा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने कहते हैं कि विश्व धरोहर दिवस पर ताज व्यू प्वाइंट को बिल्कुल ही नि:शुल्क किया गया है। अब इस महीने की 15, 22 और 29 अप्रैल को ताज व्यू प्वाइंट से फ्री में दर्शन किया जा सकेगा। महताब बाग स्थित ताज व्यू प्वाइंट से ताज बेहद ही करीब से नजर आता है। साथ ही 11 सीढ़ी पार्किंग से यहां तक आसानी से पहुंचने के लिए पर्यटकों के लिए गोल्फ कार्ट भी संचालित की जाएगी।

Recent Posts