Success Story: दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत से असंभव लगने वाली कई चीजें संभव हो जाती हैं। बहुत से लोग व्यापार करने का सपना देखते हैं। लेकिन कभी-कभी पूंजी और अन्य बाधाओं के कारण यह संभव नहीं होता है। ऐसी ही एक घटना अब सामने आई है जहां बहुत कम लोग ही इसमें सफल होते हैं। कॉलेज के तीन दोस्तों ने दो लाख के निवेश से अपना व्यवसाय शुरू किया और अब उनके व्यवसाय का करोड़ों का कारोबार है। यह है ऑनलाइन बेकरी स्टार्टअप कंपनी बेकिंगो की सफलता की कहानी। इसकी शुरुआत कॉलेज के तीन दोस्तों हिमांशु चावला, श्रेय सहगल और सुमन पात्रा ने महज 2 लाख रुपये के निवेश से की थी।
तीन दोस्तों, हिमांशु, श्रेय और सुमन ने 2006 में नई दिल्ली में नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरी की। उसके बाद, तीनों ने कुछ समय के लिए कॉर्पोरेट क्षेत्र में भी काम किया। कंपनी की शुरुआत 2010 में फ्लावर ऑरा के रूप में हुई थी। वे फूल, केक, उपहार जैसी वस्तुओं से संबंधित ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश करने लगे। जैसा कि सुमन ने द वीकेंड लीडर की एक रिपोर्ट में कहा, कारोबार की शुरुआत गुरुग्राम की एक इमारत के भूतल में हुई थी।
पुलिस चौकी की वसूली लिस्ट हुई वायरल,पूर्व आईपीएस अफसर ने किया ट्वीट, दिए गए जांच के आदेश
11 साल की लड़की जिसका एक पैर नही है, देखिए कैसे आपसे भी तेज भाग लेती है
इस पोस्ट में
फ्लॉवर ऑरा कंपनी की शुरुआत फरवरी 2010 में महज 2 लाख रुपये के निवेश से हुई थी। इसके एक साल बाद सुमन बिजनेस से जुड़ गई। शुरुआत में, कंपनी में केवल एक कर्मचारी था। एक ही कर्मचारी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम करने सहित संचालन और वितरण के सभी पहलुओं को संभालेगा। 2010 में वेलेंटाइन डे, कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक बन गया। कंपनी को उस दिन इतने ऑर्डर मिले कि सह-संस्थापक हिमांशु और श्रेय को भी डिलीवरी के लिए जाना पड़ा। इस सफलता ने उन्हें कुछ अलग करने के लिए प्रेरित किया। हिमांशु, श्रेय और सुमन साल 2016 में बेकिंगो नाम से एक नया ब्रांड शुरू करने के लिए एक साथ आए थे।
Success Story, एक ही ब्रांड के ताजा केक को देश भर में विभिन्न स्थानों पर वितरित करने में सक्षम होने के विचार के साथ बेकिंगको का विस्तार हुआ। वर्तमान में, कंपनी दिल्ली-एनसीआर, हैदराबाद, बैंगलोर जैसे प्रमुख शहरों के साथ-साथ मेरठ, पानीपत, रोहतक और करनाल जैसे छोटे शहरों में सेवा दे रही है। कंपनी की 30 फीसदी बिक्री वेबसाइट के जरिए होती है। 70 फीसदी बिक्री स्विगी और जोमैटो के जरिए होती है। 2021-22 में Bakingo का टर्नओवर 75 करोड़ से ज्यादा का है। वर्तमान में कंपनी में 500 से अधिक लोग काम कर रहे हैं। कंपनी ने इस साल दिल्ली में अपना पहला ऑफलाइन आउटलेट लॉन्च किया है।