Categories: न्यूज़

Russia Ukraine War: युद्ध हारने की स्थिति में पुतिन कर सकते हैं परमाणु हथियार का इस्तेमाल

Published by
Russia Ukraine War

Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में हार की स्थिति में और अपने सत्ता पर खतरा देख संभावित रूप से परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चेतावनी एक शीर्ष अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने दी है। दुनिया भर में खतरों पर सीनेट को ब्रीफिंग करने वाले खुफिया प्रमुखों के आकलन में यह चेतावनी आई थी। नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक एवरिल हैंड्स ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति को बताया कि पुतिन रूस के परमाणु शस्त्रागार का उपयोग यूक्रेन के लिए और अमेरिका एवं उसके सहयोगियों को समर्थन प्रदान करने से रोकने के प्रयास में जारी रखेंगे।

हेन्स ने तर्क दिया कि रूसी नेता परमाणु हथियार का उपयोग तब तक नहीं करेंगे जब तक कि बर्रुस या उनके शासन के लिए एक संभावित खतरा नहीं देख लेते हैं।

Russia Ukraine War

यूक्रेन के हारने पर बढा रूस के लिए खतरा

उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन में हार की संभावना को इस तरह के खतरे के रूप में देख सकते हैं ।यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अगर उनका देश पहले से नाटो समूह में होता तो रूस का हमला नहीं होता। फ्रेंच यूनिवर्सिटी के छात्रों से ऑनलाइन बात करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन की ओर से पहले नाटो का हिस्सा होता तो कोई हमला नहीं होता। यूक्रेन सेना ने चेतावनी दी है कि रूस की सेना देश के केमिकल प्लांट को निशाना बना सकती है यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने ऐसे समय आया है जब रूसी बमबारी में तेल भंडारों और स्थलों को निशाना गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक रूसी आक्रमण के बाद जर्मनी ने अपने दूतावास को खोल दिया है जर्मन विदेश मंत्री ने मंगलवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन का साथ देगा।

Russia Ukraine War

फ़िनलैंड का नाटो में शामिल होने से बौखलाया रूस

2 महीने पहले लड़ाई शुरू होने के बाद यूक्रेन की यात्रा पर जाने वाली वह पहली जर्मन मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि जब युद्ध अपराध की जांच एवं उसे लेकर मुकदमा चलाने की बारी आएगी तब भी जर्मनी यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा ।वही दूसरी तरफ फिनलैंड का नाटो में शामिल होने से रूस के लिए खतरा बढ़ा पूर्वी यूरोपीय देश फिनलैंड के नाटो में शामिल होने के ऐलान से रूस गुस्से से लाल है ।

Russia Ukraine War रूस की नाराजगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिनलैंड के ऐलान के चंद घंटे में ही केमलिन ने बयान जारी कर चेतावनी दे दी है बयान में कहा गया है कि फिनलैंड का नाटो में शामिल होना रूस के लिए सीधा खतरा है। इतना ही नहीं रूस ने इसके जवाब में कार्रवाई की भी धमकी दे दी है फिनलैंड रूस के साथ 1300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है ।ऐतिहासिक रूप से शीत युद्ध के जमाने से ही फिनलैंड तथा बनाए रखी थी लेकिन यूक्रेन पर आक्रमण और तेजी से बदलते राजनीतिक हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री से ना मरे ने नाटो में शामिल होने का ऐलान किया है।

Russia Ukraine War

Russia Ukraine War रूसी सरकार के मुख्यालय के मलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्को ने कहा कि रूस की प्रतिक्रिया इस बात पर निर्भर करेगी कि उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन नाटो रूसी सीमाओं के करीब अपने बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए क्या विशिष्ट कदम उठाता है। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले ही रूसी सीमाओं के पास ना के विस्तार के जवाब में पश्चिमी हिस्से में देश की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए कदम उठाने का आदेश दिया है ।

अब फ्री राशन बंद जिसने पहले लिया उसको करना होगा इस रेट से भुगतान सरकार का नया आदेश

“जिसको भी देखना हो, कई बार देखना”… पोर्नस्टार भर नहीं बल्कि एक खूबसूरत दिल की मालकिन भी हैं सनी लियोनी, जानिए क्यों

इससे पहले रूस ने चेतावनी दी थी कि अगर सुविधाओं में शामिल होने का निर्णय लेते हैं और राजनीतिक नतीजे भुगतने होंगे। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ऐलान किया है कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन में शामिल होने के लिए आवेदन देने का समर्थन करता है। देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समरीन की घोषणा का मतलब है कि सदस्यता लेने का मन बना लिया है।

Recent Posts