Rising Inflation: महंगाई के बढ़ते दौर में मकान भी होंगे महंगे, देखिए क्या कहती है रिपोर्ट

Published by

Rising Inflation: आप प्रतिदिन मिर्च-मसाला और पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में तो पढ़ते ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है, कि महंगाई के इस दौर में नए मकानों की कीमत भी बढ़ने वाली है। अगर आप इस खबर से अनजान है। तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। कि भारत में अब मकान कितने प्रतिशत तक महंगे हो सकते हैं। और यह महंगाई किस वजह से बढ़ने वाली है। महंगाई की इस बाढ़ का आपके जीवन पर भी असर पड़ने वाला है। अतः इस खबर को ध्यान से पढ़ कर आप उचित रास्ते की तलाश करें।

वैश्विक संकट से बढ़ रही महंगाई

Rising Inflation

आगे बढ़ने से पहले सबसे पहले आपको यह बता दें, कि भारत में अलग-अलग क्षेत्रों में जो महंगाई बढ़ रही है। उसके लिए सबसे बड़ा जिम्मेदार वैश्विक संकट है। आपको पता होगा, कि पिछले 1 महीने से ज्यादा का समय हो गया है। जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है।


Rising Inflation

इस युद्ध की वजह से विभिन्न देशों के बीच में आयात और निर्यात बड़े स्तर पर प्रभावित हुआ है। जिसकी वजह से विभिन्न प्रकार के कच्चे मार्ग महंगे हो रहे हैं। और उसका असर दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत पर भी पड़ रहा है। इसी वजह से भारत में भी बहुत सारी वस्तुएं महंगी हो रही है। जिनमें अब अगला नंबर मकानों का है।

15% तक महंगे हो सकते हैं, मकान

Rising Inflation

एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में भारत में बिकने वाले नए मकान लगभग 15% तक महंगे हो सकते हैं। इस संभावित महंगाई को देखते हुए, अब लोग सरकार से नई योजनाओं की मांग करने लगे हैं। और मकान खरीद पर छूट तथा लचीली भुगतान योजनाओं की मांग करने लगे हैं। लेकिन ऐसे समय में इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, कि 45% तक की महंगाई उपभोक्ताओं पर एक बड़ा बोझ बन सकती है।

लागत में हो रही है, भारी वृद्धि

Rising Inflation

मकानों की कीमत में 15% तक की वृद्धि का सबसे बड़ा कारण यह है, कि मकान निर्माण में लगने वाली लागत में तेजी से वृद्धि हो रही है, आंकड़ों के मुताबिक महज 45 दिन में निर्माण लागत में 20 से 25% तक की बढ़ोतरी हो गई है। और इसका सीधा असर मकान की कीमतों पर पड़ रहा है। और मकान भी 10 से 15% तक महंगे हो रहे हैं। लागत में वृद्धि और वैश्विक संकट भारत में महंगाई का खौफनाक मंजर ले कर के आ रहे हैं।

महंगा हो रहा है, इस्पात

Rising Inflation

मकान निर्माण में उपयोगी तमाम सामग्री में से एक महत्वपूर्ण सामग्री इस्पात है। आपको बता दें, कि इस्पात जैसे अन्य कच्चे मालों की कीमतों में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार इस्पात की कीमत 35 से ₹40 प्रति किलोग्राम से बढ़कर 50 से ₹90 प्रति किलोग्राम हो गई है। यह वृद्धि कहीं ना कहीं मकान की कीमत की वृद्धि के रूप में खरीदारों के लिए एक समस्या बनती जा रही है।

इस भाई साहेब का स्टंट देखकर, हॅसते- हॅसते पेट में दर्द हो जायेगा

खुद से बनाएं ऑनलाइन E-Stamp/Affidavit और प्रिंट करें जाने पूरा तरीका E-Stamp पेपर ऑनलाइन कैसे बनाएं

सीमेंट व परिवहन भी हुआ, महंगा

Rising Inflation

मकान निर्माण में लगने वाली तमाम सामग्री में सीमेंट का भी अपना एक खास स्थान होता है। आपको बता दें, कि सीमेंट की कीमत में लगभग ₹100 प्रति बोरी के हिसाब से इजाफा हुआ है,इसके अतिरिक्त इंधन और परिवहन लागत भी बढ़ गई है। इन सभी के कीमती की बढ़ोतरी के अनुसार मकानों की कीमत में 15% तक की वृद्धि की संभावना है। क्योंकि लागत में कुल 20 से 25% तक की वृद्धि हो रही है। अतः महंगाई के बढ़ते दौर में मकान भी महंगाई की गिरफ्त में आने वाले हैं। जो कि भारत के सभी लोगों के लिए एक भारी संकट का दौर है।

Recent Posts