Pride Of Maharashtra: देश का अनोखा रेलवे स्टेशन, जहां जिम्मा संभालती हैं सिर्फ महिला कर्मचारी

Published by
Pride Of Maharashtra

Pride Of Maharashtra: वीमेन स्पेशियल रेल्वे स्टेशन : इंडियन रेलवे का शुमार दुनिया के चौथे नंबर के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिंदुस्तान में रेलवे स्टेशन कुल 8338 हैं। इन सभी स्टेशनों पर ट्रेनों का आना जाना, टिकट और रेलवे रिजर्वेशन इत्यादि सामान्य सारे ही काम होते हैं। इन सभी कार्यों के लिए ही रेलवे स्टेशन पर अलग अलग विभागों में कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। अब आप कहेंगे कि अरे, यह तो एक नोर्मल बात है,

इस में चौंकाने वाली कोई बात ही नहीं। लेकिन आज हम आपको भारत के पहले और एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बता रहे हैं, जहां सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को ही बतौर कर्मचारियोंको के नौकरी मिलती है। मुंबई का यह रेलवे स्टेशन अपनी तरह का अनोखा स्टेशन होने की वजह से इस रेलवे स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ है।

Pride Of Maharashtra सारे स्टेशन की इंचार्ज हैं महिला कर्मी


यह अनोखा रेलवे स्टेशन है मुंबई स्थित माटुंगा रेलवे स्टेशन। माटुंगा रेलवे स्टेशन का संचालन संपूर्ण तौर पर महिलाओ के द्वारा ही किया जा रहा है। ऐसा करने का उद्देश्य महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देना है। भारतीय रेलवे ने माटुंगा में 41 महिला कर्मचारी को नियुक्त किया है जो पूरे स्टेशन का परिचालन करती हैं।

Pride Of Maharashtra स्टेशन मैनेजर से लेकर सफाई कर्मी भी है महिला


Pride Of Maharashtra मायानगरी के माटुंगा रेलवे स्टेशन पर टिकट वितरण के काम से लेकर गाड़ियों के परिचालन का काम भी महिलाएं ही करती हैं। इसके अलावा स्टेशन की सफाई का जिम्मेदारी भी महिलाओं कर्मी के सुपुर्द ही की गई है। महिला कर्मियों के कारण इस स्टेशन पर हर महिला यात्री अपने आप को देर रात भी सफर करने पश्र बहुत ही सुरक्षित महसूस करती हैं।

माटुंगा के इस रेलवे स्टेशन पर काम करने वाली 41 महिला कर्मियों में 17 महिलाओं को ऑपरेशन और कमर्शियल विभाग में, 6 महिलाओं को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, 8 महिलाओं को टिकट चेकिंग, 2 महिलाओं को बतौर अनाउंसर, दो महिलाओं सरंक्षण स्टाफ की ड्यूटी और पांच महिलाओं को अन्य जगह की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा माटुंगा रेलवे स्टेशन की सबसे खास बात यह है कि यहां बतौर स्टेशन मैनेजर भी एक महिला को ही नियुक्त किया गया है।

स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों व रेलवे संपत्ति की सुरक्षा की निगरानी भी इन महिलाओं के जिम्मे ही है। यहां रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) की ओर से सिर्फ महिला कर्मियों की ही नौकरी दी गई है। ये आरपीएफ की महिला कर्मी 24 घंटे स्टेशन पर सुरक्षा को भी सुनिश्चित करती हैं।

ये महिला कभी विदेशी बन जा रही कभी टपोरियो की तरह बात कर रही

लंबी छुट्टी पाने के लिए महिला ने किया झूठी प्रेग्नेंसी का नाटक, लगाया लिया फेक बेबी बंप

Pride Of Maharashtra लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में मिला स्थान


माटुंगा रेलवे स्टेशन मुंबई शहर के उपनगरीय रेलवे नेटवर्क पर आता है। साल 2017 के जुलाई महीने में सेंट्रल रेलवे ने इस रेलवे स्टेशन का सारा ही स्टाफ महिलाओं का का नियुक्त कर दिया था। सिर्फ महिला कर्मियों वाले स्टेशन के कारण ही महाराष्ट्र के इस स्टेशन का नाम एक साल के समय में ही यानी साल 2018 में लिम्का बुक रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया।

Recent Posts