Categories: News

Phone Charging Tips: क्या ‘ओवरचार्जिंग’ से फट सकता है फ़ोन? जानें सच्चाई और न करें ऐसी गलतियां

Published by
Phone Charging Tips

Phone Charging Tips: क्या ज़्यादा चार्ज करने पर फ़ोन की बैटरी फट सकती है? कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि स्मार्टफोन चार्ज करते समय एक छोटी सी गलती आपके फोन की बैटरी फटने का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं फोन को ओवरचार्ज करने से क्या नुकसान हो सकता है?

फोन के साथ कंपनी ग्राहकों को एक कंपैटिबल चार्जर मुहैया कराती है और इसी चार्जर की मदद से हम फोन चार्ज करते हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या फोन को ज्यादा चार्ज (Phone Charging Tips) करने पर वह फट सकता है?

ओवरचार्जिंग के नुकसान 

Phone Charging Tips

हम सभी जो फोन इस्तेमाल करते हैं उनमें लिथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल होता है। लिथियम-आयन बैटरियों को ओवरचार्ज भी किया जा सकता है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि लिथियम-आयन बैटरी से फोन चार्ज करने के बाद भी अगर उसे लंबे समय तक चार्ज पर छोड़ दिया जाए तो बैटरी अधिक गर्म होने के कारण फट सकती है।

ओवरचार्जिंग से बचाव के लिए खास सिस्टम – Phone Charging Tips

Phone Charging Tips

यही कारण है कि हैंडसेट निर्माता कंपनियां फोन की बैटरी को ओवरचार्जिंग से बचाने के लिए विशेष सिस्टम लगाती हैं। इस सिस्टम का फायदा यह है कि जैसे ही आपके फोन की बैटरी 100 प्रतिशत चार्ज हो जाती है, सिस्टम बिजली काट देता है। अगर यह सिस्टम फोन में काम नहीं करता है तो फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि फोन के फटने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप भी चार्ज करते हैं फोन तो कभी न करें ये गलतियां।

अगर आप स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाना भूल जाते हैं तो यह फोन को पावर कट से तो बचाएगा, लेकिन फोन ज्यादा गर्म हो सकता है। अगर फोन ज्यादा गर्म हो जाए तो वह फट सकता है, इसलिए उसे तुरंत चार्ज से निकालें और मोबाइल कवर हटा दें।

Khan Sir के जीवन से जुड़ी बाते आपको चौका देंगी । खान सर लड़कियों पे इतना जोक क्यूं मारते हैं

चाय में यह सफेद पदार्थ मिलाना हानिकारक, 99% लोग करते हैं ये गलती, जानेंगे तो उड़ जायेंगे होश

लोकल चार्जर का इस्तेमाल

Phone Charging Tips

अगर फोन के साथ आने वाला ओरिजिनल चार्जर खराब हो गया है तो लोकल चार्जर का इस्तेमाल करने की बजाय उसी कंपनी का चार्जर खरीदें। अगर फोन 18W चार्जिंग सपोर्ट करता है तो फोन को 18W से ज्यादा तेज चार्ज करने वाले चार्जर से चार्ज करने की गलती न करें। फोन को चार्ज करते समय इस्तेमाल करने से बचें। इस दौरान हो सके तो डेटा बंद कर दें ताकि फोन गर्म न हो

Recent Posts