आम जनता के सिर पर महंगे पैट्रोल का बम

Published by

पेट्रोल डीजल की लगातार कीमतें बढ़ रही है । महीने में 24 बार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ चुकीं हैं । सरकार का रुख महंगाई पर फुलस्टॉप दिखाने का नहीं दिख रहा है । इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल तक पेट्रोल – डीजल के कीमतें डेढ़ सौ रुपए पार कर जाएंगी।

महंगाई के कारण त्योहार का मजा किरकिरा :-

पेट्रोल पंप, बाज़ारों में दिख रही है पिछले सालों की अपेक्षा कम भीड़ भाड़

लगातार पेट्रोल डीजल के महंगे होने पर आम जनता को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ कर रख दी है। अभी जब दीपावली आ गई है और त्योहारों पर बाजारों में भीड़ लगी रहती थी लेकिन महंगाई के कारण अब बाजारों में भीड़ भी कम देखने को मिल रही है और लोग अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में परेशान हैं तो ऐसे में लोग दीपावली में कम खर्च करने के लिए आमादा है।

वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के दाम $85 प्रति बैरल हैं। लेकिन मार्केट स्टडी और साख निर्धारण करने वाली कंपनी गोल्डमैन सैक्स का अनुमान है कि ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें अगले साल तक $110 प्रति बैरल तक पहुंच जाएंगी। जिससे पेट्रोल डीजल के दाम  150 रुपए  पार कर जाएंगे।

पेट्रोल – डीजल पर होती महंगाई आम जनता की कमर तोड़ रही है :-

सोने पढ़े पेट्रोल पंप

आज मंगलवार 2 नवंबर की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 110.08 रुपए हो गए हैं वहीं डीजल की कीमतें ₹100 प्रति लीटर की दहलीज पर खड़ी है। और सरकार का रुख जिस प्रकार का है उससे यही मालूम होता है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों और बढ़ेगी।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 115.83 ₹ प्रति लीटर और डीजल 106.59 प्रति लीटर, भोपाल में पेट्रोल  118.07 रुपए प्रति लीटर, अनूपपुर में 120.89 रुपए प्रति लीटर, जयपुर में 116.67 रुपए प्रति लीटर, श्रीगंगानगर एक 121.62₹ प्रति लीटर डीजल की कीमत और डीजल 113 रुपए प्रति लीटर और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 106.94 रुपए प्रति लीटर तथा तथा डीजल 98.89 प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है । पेट्रोल – डीजल की बढ़ती कीमतों ने तो आम जनता की कमर तोड़ कर रख दी है।

मध्य प्रदेश के जिले जिले पन्ना ,सतना ,रीवा ,शहडोल छिंदवाड़ा और बालाघाट में पेट्रोल ₹120 प्रति लीटर हो गया है। भारत के देश के प्रत्येक राज्य में पेट्रोल डीजल की मार से जनता त्रस्त है लेकिन पेट्रोल का सबसे अधिक दाम श्रीगंगानगर में है । आज मंगलवार 2 नवंबर की सुबह की बात करें तो श्री गंगानगर में पेट्रोल की कीमत 122 .68 प्रति लीटर जो देश के प्रत्येक राज्यों से सबसे अधिक है।

आम जनता के माथे पर परेशानी की लकीरें

पेट्रोल – डीजल की महंगाई की मार से कोई अछूता नहीं :-

पेट्रोल – डीजल की महंगाई से अन्य वस्तुयें भी महंगी हो रही है क्योंकि परिवहन से मूलभूत वस्तुएं एक स्थान से दूसरे स्थान लाई जाती हैं। पेट्रोल डीजल के अधिक महंगे हो जाने के कारण परिवहन लागत बढ़ती है जिससे किराया खर्च भी बढ़ता है और किराया खर्च बढ़ने से लाई जाने वाली वस्तुओं पर भी कीमतों का असर पड़ता है और वस्तुएं और सेवाएं महंगी होती जाती है जिससे आम आदमी को वस्तुएं और सेवाएं महंगी मिलती है और महंगाई का सर्वस्य हो जाता है। इसी प्रकार किन लोगों के घर में यातायात के साधन नहीं है उन पर भी डीजल – पेट्रोल की महंगाई का असर पड़ता है।

Share
Published by

Recent Posts