Categories: विदेश

Not Compulsory English Counties: अंग्रेजी नहीं है जरूरी, हिंदी भाषी भारतीय भी इन देशों में बसा पाएंगे बसेरा

Published by
Not Compulsory English Counties

Not Compulsory English Counties: अगर आप फोरेन कंट्रीज में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन आपका अंग्रेजी से कोई रिश्ता नाता नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है। हम आपको उन देशों की जानकारी दे रहे हैं जहां अंग्रेजी बोलने की चिंता किए बिना हिंदी बोलकर रहने की प्लानिंग कर सकते हैं।

भारत की राष्ट्रभाषा हिन्दी बोलने वालों की जनसंख्या 46 करोड़ से अधिक है । हिंदी दुनिया की दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी हिंदी का इस्तेमाल भारत के अलावा और देशों में भी किया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका

Not Compulsory English Counties करीब 890,000 हिंदी बोलने वाले लोगों के साथ, दक्षिण अफ्रीका भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। दक्षिण अफ्रीका में अंग्रेजी और अफ्रीकी आधिकारिक भाषाओं के साथ हिंदी भी कई अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में बोली जाती है। हिंदी भाषियों को दक्षिण अफ्रीका में रहने और काम करने के अनेक अवसर मिलते हैं। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय कम्युनिटी एक बड़ी संख्या में बसी हुई है, इसके अलावा कई परिवार सौ से अधिक वर्षों से यहां रह रहे हैं।

मॉरीशस

Not Compulsory English Counties हिंद महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश मॉरीशस में दो-तिहाई आबादी भारतीय मूल की है और करीब 685,000 लोग यहां हिंदी बोलते हैं। इस छोटे से द्वीप राष्ट्र में भारतीय संस्कृति का बोलबाला है है, जहां भारतीय त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं। ला कंबस,पेरिबेरे, वर्ल्ड ऑफ एडवेंचर,ब्लैक रिवर नेशनल पार्क, ले मोर्ने, और किसला यहां के मुख्य पर्यटन स्थल हैं।

फ़िजी

Not Compulsory English Counties लगभग 38% भारतीय मूल की आबादी वाले फ़िजी में 460,000 हिंदी भाषी सालों से स्थापित हैं। कई द्वीपों से बने फिजी द्वीप में बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, यहां श्री सुवा सुब्रमण्य मंदिर फिजी संग्रहालय, कोलो-ए-सुवा, सिगाटोका रेत के टीले आदि खुबसूरत स्थलों को देख सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया

करीब 110,000 हिंदी भाषी लोग ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं। इस देश के सिडनी और कैनबरा जैसे बड़े शहरों में कई भारतीय रहते हैं।

सिंगापुर

सिंगापुर में हिंदी भाषा बोलने वालों की तीसरी सबसे बड़ी तादाद मौजूद है। वैसे इस देश में तमिल भाषा को राजभाषा का दर्जा दिया गया है किंतु यहाँ हिन्दी भाषा बोलने वाले लोगों की भरमार देखी जाती है। सिंगापुर भारतीय पर्यटकों के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल है लिटिल इंडिया, बॉटैनिकल गार्डन्स,सिंगापुर जू ,गार्डन बाय द बे, सिंगापुर फ्लायर, और यूनिवर्सल स्टूडियोज, चाइनाटाउन,आदि की सैर कर सकते हैं।

चौरी चौरा विधानसभा में जनता किसकी गर्मी निकाल रही योगी जी या अखिलेश

बम विस्फोट से दहशत प्रयागराज में पोलिंग बूथ के पास, मौके पर एक युवक की मौत

कनाडा

100,000 कनाडाई हिंदी को अपनी प्राथमिक भाषा के रूप में भी देखते हैं, इस प्रकार इस देश में 10 लाख से अधिक भारतीय रहते हैं। कनाडा में भारतीय का सबसे बड़ा समुदाय टोरंटो में पाया जाता है, जिसकी आबादी करीब 570,000 है।

Recent Posts