Categories: News

Maharashtra में कोविड-19 से जुड़े सभी प्रतिबंध खत्म, अब मास्क लगाना भी जरूरी नहीं

Published by
Maharashtra

Maharashtra: भारत में कोविड-19 के मामलों में लगातार कमी आ रही है। इसको ही देखते हुए महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने राज्य में लागू सभी कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। गुरुवार को महाराष्ट्र में हुई कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगाई गई। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी जानकारी देते हुए यह बताया है कि 2 अप्रैल से राज्य में फेस मास्क पहनना स्वैच्छिक होगा। यानी कि अब यह जनता पर निर्भर करेगा कि वह मास्क पहनेगी या फिर नहीं। ‌

अनिवार्य होगा मास्क पहनना



गौरतलब है कि Maharashtra के मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने यह ट्वीट किया कि राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य में सभी मौजूद कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। सारे त्यौहार धूमधाम से मनाया जा सकते हैं। चूंकि मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी बताया कि सीएम उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। राजेश टोपे ने यह कहा कि मराठी नव वर्ष गुड़ी पड़वा से महामारी रोग अधिनियम तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत सारे कोविड-19 संबंधित प्रतिबंध वापस ले लिए जाएंगे। महाराष्ट्र में 2 साल से ज्यादा समय के बाद से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने समेत महामारी संबंधी सारे प्रतिबंध लागू है।

2 अप्रैल से Maharashtra में पाबंदियों में राहत मिलेगी


दरअसल त्योहारों से पहले ही राज्य सरकार की तरफ से दी गई राहत से लोगों के बीच खुशी का माहौल है। गुड़ी पड़वा इस बार 2 अप्रैल को ही पड़ रहा है तथा इसी दिन से पाबंदियों में राहत भी दी जाने लगेगी। इसी दौरान ही उन्होंने मास्क पहनने को लेकर भी घोषणा की गई है। इसी प्रकार मास्क की अनिवार्यता को खत्म करने वाला पहला राज्य महाराष्ट्र ही बन गया है।

Maharashtra

Maharashtra के मंत्री ने ट्वीट किया


महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने इसको लेकर यह ट्वीट किया कि राज्य मंत्रिमंडल ने राज्य में सभी मौजूद कोरोना प्रतिबंधों को हटाने का फैसला किया है। राज्य में भी अब सभी त्योहारों को धूमधाम से मनाया जा सकेगा। हालांकि मास्क पहनना अनिवार्य होगा। क्या फैसला 2 अप्रैल से लागू किया जाएगा।



बता दें कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपनी रीढ़ की सर्जरी के बाद से पहली बार व्यक्तिगत रूप से राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लिया। उन्होंने नवंबर 2021 में ही अपनी रीढ़ की हड्डी की सर्जरी कराई थी

कोविड-19 प्रतिबंध ममता सरकार ने भी हटाए



पश्चिम बंगाल में कोरोना की स्थिति में काफी सुधार होने की बीच ही सरकार ने गुरुवार को कोविड-19 को लेकर लागू सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना में यह कहा गया है कि पहले आदेशों के आधार पर लागू कोविड-19 प्रतिबंधों को वापस लिया जाता है। चूंकि मास के पहनने तथा साफ सफाई पर सख्ती जारी रहेगी। पश्चिम बंगाल में मार्च 2020 में महामारी की चपेट में आने से करीब 2 साल बाद प्रतिबंधों को वापस ले लिया गया।

इतनी कम उम्र में दिन में पानी और शाम में सब्जी क्यूँ बेच रहा ये लड़का 

एनडीए (NDA) गठबंधन टूट सकती है बिहार में नीतीश कुमार ने बीजेपी से बनाई दूरी

Maharashtra में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है



आपको बता दें कि Maharashtra में मैक्सिमम लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जा चुकी है। राज्य में तेजी से टीकाकरण हुआ जिससे काफी हद तक कोविड-19 संकट टल गया है। इसीलिए अभी-अभी सरकार ने सभी को कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाने का फैसला लिया है। प्रतिबंध हटाने के बाद से आपदा प्रबंधन अधिनियम भी निरस्त हो जाएगा। इसीलिए मास्क का उपयोग नहीं करने पर लगने वाला जुर्माना भी रद्द कर दिया जाएगा। चूंकि राज्य सरकार ने लोगों से मास्क का उपयोग करने की अपील की है। जितेंद्र ने यह कहा कि जो लोग मास्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं वह करें तथा जो नहीं करना चाहते हैं वह ना करें। मास्क का उपयोग भी वैकल्पिक हैं।

Maharashtra





Recent Posts