Categories: News

India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut: दिल्ली से मेरठ जाने वाली रैपिड रेल जानिए कैसी होगी, केवल एक घंटे में पहुंचा देगी

Published by
India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut

India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut: सरकार के एक अहम प्रोजेक्ट में से दिल्ली से मेरठ जाने वाली रैपिड रेल अहम है। हालांकि इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम भी चल रहा है। ये ट्रेन सिर्फ 60 मिनट में ही यात्रियों को दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ पहुंचा देगी। बता दें कि ये ट्रेन कैसे खास होगी तथा इसकी कोच दिखने में कैसे होंगे? इस खास ट्रेन के कोच कैसे बाकी सामान्य ट्रेन से अलग होंगे तथा इस ट्रेन में यात्रियों को क्या-क्या सुविधाएं मिलने वाली हैं??

यह ट्रेन मेट्रो व रेल का मिक्सचर होगी

ये ट्रेन दिखने में बिल्कुल मेट्रो जैसी होगी तथा इसकी खासियत आधुनिक ट्रेनों जैसी ही है। इसमें सारी आधुनिक सुविधाएं हैं। इसको डिजाइन करते समय यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की तकलीफ न हो इसका खास ध्यान रखा गया है।


India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut

लैस होगी आधुनिक सुविधाओं से

India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut दरअसल इस ट्रेन की कोच में गेट पर सेंसर लगे हैं। जिसके कारण से जब यात्री गेट के पास खड़े होंगे तो यह गेट बंद नहीं होगा। इस कोच में बैठने के लिए भी अच्छी जगह है। हालांकि इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा भी होगा। ट्रेन में यात्रियों के लिए वाई-फाई की सुविधा होगी तथा ये वाईफाई फ्री होगी। एनसीआरटीसी के एमडी विनय सिंह के अनुसार ये कोच बाकी सामान्य ट्रेनों के कोच से अलग तथा आधुनिक है। सिर्फ इतना ही नहीं बदलते समय के साथ ही अगर इसको और भी आधुनिक करने की जरूरत पड़ती है तो उस पर भी काम किया जाएगा।

इसमें चार्जिंग का भी स्पेस होगा

बता दे कि रैपिड रेल की आधुनिक कोच में मोबाइल तथा लैपटॉप चार्जिंग की भी जगह दी गई है। हालांकि एक कोच में एंट्री तथा एग्जिट के लिए ऑटोमेटिक गेट होंगे। बाहर देखने के लिए कांच की खिड़की होगी। वहीं पर विकलांगों के लिए खास सुविधा देते हुए इसमें स्ट्रक्चर ले जाने की भी स्पेस तथा सुविधा दी गई है।

जब एक मुस्लिम लड़का सुनाने लगा गीता के श्लोक


कर्नाटक के मालपे में मिली दुर्लभ ‘बढ़ई शार्क’, वजन है 250 किलोग्राम और 24-25 फीट लंबाई

पूरा काम 2025 तक होगा

दरअसल दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल कॉरिडोर लगभग 82 किलोमीटर का है तथा यह उम्मीद लगाई जा रही है कि 2025 तक रैपिड रेल का काम पूरा होगा। हालांकि रैपिड रेल के कोच गुजरात के सांवली में बने बंबारडियर प्लाट में बनाए जा रहे हैं। वर्ष 2025 तक 40 ट्रेनों के लिए 210 कोच बनाए जाएंगे।

India’s First Rapid Rail Delhi To Meerut




Recent Posts