HDFC: HDFC ने अपने ग्राहकों को रातों-रात बना दिया करोड़पति, सबके खातों में जमा किए 13 करोड़ रुपये जरा सोचो कि कभी ऐसा हो कि आप सुबह सो कर उठे और अपना मोबाइल चेक करें तो आपको मालूम हो कि आपके अकाउंट में रातों-रात ही करोड़ों रुपए आ गए हैं। जरा सोचो तो सही आप क्या रिएक्ट करेंगे। आपके चेहरे पर खुशी और हैरानी दोनों के भाव नजर आएंगे। हालांकि ऐसा सोचना हमारे लिए तो सिर्फ एक कल्पना ही है लेकिन तमिलनाडु के 100 से अधिक लोगों ने इस घटना को सच में महसूस किया है।
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जी हां तमिलनाडु में 100 से अधिक लोगों की साथ यह मामला हुआ है। दरअसल तमिलनाडु में HDFC बैंक के 100 से भी अधिक ग्राहकों के खाते में रात भर में 13-13 करोड़ रुपए जमा हो गए थे।
अब यह तो जाहिर सी बात है कि जिन कस्टमर्स को ये पैसे प्राप्त हुए होंगे उनकी खुशी का तो ठिकाना ही नहीं रहा होगा। हालांकि ग्राहकों की ये खुशी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई, और अकाउंट से पैसे फिर से वापस ले लिए गए। वैसे भले ही बैंक ने अपनी गलती सुधार तो ली हो लेकिन देश की एक बड़ी बैंक द्वारा हुई ये गलती अब चर्चा का विषय बनी हुई है।
यह सारा मामला है चेन्नई के टी. नगर स्थित HDFC बैंक की एक ब्रांच का है। इस बैंक के 100 ग्राहकों को इसे में स्पेस कर यह सूचित किया गया कि उनके अकाउंट में बैंक द्वारा 13 करोड़ रुपए जमा करा दिए गए हैं। बैंक ने ग्राहकों को कुल 1300 करोड़ रुपए जमा करने के मैसेज भी भेज दिए। यहां तो आप हो या में, यदि हम को बैंक द्वारा आधिकारिक तौर पर ऐसा मैसेज मिलता है कि हमारे खाते में करोड़ों रुपए की रकम जमा हो चुकी है तो हम तो खुशी के मारे उछल कूद करने लगेंगे।
किंतु, इन सौ ग्राहकों में एक ग्राहक ऐसा भी था कि जिन्हें यह डर लगा कर उनके साथ कोई साइबरक्राइम हो रहा है। अपने इसी डर के चलते उन्होंने इस बात की जानकारी पुलिस को दी थी। उन्हें लगा कि कोई व्यक्ति है जो उनका बैंक अकाउंट हैक कर रहा है। इस मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने फौरन बैंक शाखा तक यह बात पहुंचाई और अधिकारियों से संपर्क भी किया।
उस बाद जा कर ये मालूम हुआ चला कि यह बैंक की किसी तकनीकी गलती की वजह से इतनी बड़ी रकम का ट्रांसफर हुआ है। उस बाद जांच करने पर पता चला कि ब्रांच में एक सॉफ्टवेयर पैच की प्रक्रिया चल रही थी, जिसके चलते 100 ग्राहकों के अकाउंट में करोड़ों रुपए जमा हो गए और उन्हें मैसेज भी सेंड हो गया।
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जांच के बाद बैंक की तरफ से यह घोषणा की गई कि कोई है कि कोई हैकिंग या साइबरक्राइम नहीं हुआ है बल्कि बैंक में सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी की गलती के कारण 100 लोगों को यह मैसेज गया था। साथ ही बैंक ने कहा कि किसी भी ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा नहीं किए गए हैं।
उन सौ कस्टमर्स में से किसी भी कस्टमर्स को इसमें से ₹1 भी नहीं मिला था क्योंकि बैंक ने तत्काल ही इन सभी खातों से पैसे निकालने पर रोक लगा दी थी। इस दौरान सिर्फ खाते में पैसे जमा किए जाने की सुविधा ही उपलब्ध थी।