Categories: तकनिकी

यूपी के मुरादाबाद की लड़की ने बनाई देश की पहली Flying taxi, कर चुकी है नासा में भी काम.

Published by
Flying taxi

Flying taxi: यूपी के शहर मुरादाबाद की निवासी इंजीनियर श्रेया रस्तोगी ने भारत देश की पहली उड़ने वाली टैक्सी बना कर तैयार की है।इस टैक्सी का मॉडल भारत ड्रोन महोत्सव में श्रेया रस्तोगी ने पेश किया। श्रेया का कहना है कि वे इससे भी छोटे मॉडल पर कार्य कर रही हैं जिसे हवा में उड़ाना बेहद आसान होगा।उस टैक्सी को व्यक्ति के घर की छत से उड़ा कर लैंड किया जा सकेगा।और उस टैक्सी की रेंज 200 किलोमीटर होगी।

घर की छत से उड़ाकर लाइन कर सकेंगे उस Flying taxi को.

भारत के उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की श्रेया रस्तोगी ने “भारत ड्रोन महोत्सव “में हवा में उड़ने वाली देश की पहली टैक्सी  e200 विकसित करने वाली टीम की सदस्य बनी। श्रेया रस्तोगी ने कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय से दो हजार अट्ठारह में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर एक नई स्पेसशूट सामग्री विकसित करने के लिए यूएसए में नासा हेड क्वार्टर में काम किया। उनकी e-plane कंपनी ने राजधानी दिल्ली में चल रहे भारत ड्रोन महोत्सव में अपना ही e200 मॉडल पेश किया। eplane कंपनी ने महोत्सव में 2 सीट वाली इलेक्ट्रिकल वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग का एक बहुत बढ़िया मॉडल प्रेजेंट किया है लोग इसकी मदद से भारत में जल्दी ही फ्लाइंग टैक्सी रहित उड़ान भर सकेंगे.

Flying taxi का अगले साल तक होगा पहला फ्लाइट ट्रायल.

उस महोत्सव में ही e200 विमान के लिए उपयोग किए जा रहे इंजनों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका है .इस संबंध में श्रेया रस्तोगी का कहना है कि अभी जिसकी e200 को हमने बनाया है उसकी लंबाई 5 मीटर और चौड़ाई 5 मीटर है हमारी टीम इसका एक छोटा मॉडल भी बना रही है जिसकी लंबाई 3 मीटर और चौड़ाई 3 मीटर रखी जाएगी इससे उड़ाने के लिए पायलट की जरूरत नहीं होगी या टैक्सी पायलट रहित होगी जिसे e50 नाम दिया गया है अभी फिलहाल एक e50 के विमानों के इंजन पर काम चल रहा है हमारी टीम का प्लान यह है कि उसका पहला फ्लाइट ट्रायल 2023 तक शुरू किया जाए।

मेरी आशिक़ी अब तुम ही हो, को अब संस्कृत में सुना रहा है यह बच्चा, 30 भाषाओ में गाना गाता है ये बच्चा

क्यों, इतनी तेजी से बढ़ रहा है, ड्रोन का कारोबार

Flying taxi

Flying taxi की इतनी होगी अधिकतम रफ्तार.

श्रेया रस्तोगी ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि हमने हवा में उड़ने वाले एक ऐसे वाहन के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिसे जमीन से ऑपरेट करना बहुत ही आसान होगा।

लोग इसे अपने घरों की छत से उड़ा सकेंगे और सीधे दूसरे की छत पर लैंड कर सकेंगे हमारी उड़ने वाली टैक्सी की अधिकतम रेंज 200 किलोमीटर की होगी और उसकी रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी और यह वाहन 3000 मीटर तक की ऊंचाई तक उड़ान भर सकेगा.

श्रेया रस्तोगी की कंपनी ई प्लेन ने भारत ड्रोन महोत्सव में अपनी उड़ने वाली टैक्सी e200 का मॉडल पेश किया है.इस टैक्सी में 2 सीट है 1 सीट पायलट के लिए और दूसरी सवारी के लिए. इस टैक्सी के इंजन अभी पूरी तरह तैयार नहीं है हमारी टीम इनको अभी विकसित कर रही है.इस इंजन में 12 प्लास्टिक पेपर रोटर ब्लेड लगे हैं जिसकी मदद से हमारे देश के लोग सिर्फ प्लेन में ही नहीं बल्कि उड़ने वाली टैक्सी में भी यात्रा कर सकेंगे।

Recent Posts