Facebook CEO को लगा झटका, घट गये यूजर…शेयर में भी गिरावट

Published by
Facebook CEO

Facebook CEO : जो हाल ही में मेटा नाम से जाना जाने लगा है यह सोशल मीडिया का एक मजबूत हथियार है और सर्वाधिक प्रचलित और प्रयोग किये जाने वाले प्लेटफॉर्म्स में से एक है परंतु नई दिल्ली से प्रकाशित एक खबर के मुताबिक मेटा कंपनी को बड़ा भारी नुकसान हुआ है और उसके यूजर घटने के साथ साथ उसके शेयर में भी गिरावट दर्ज हुई है।

Facebook CEO जो हाल ही में मेटा नाम से जाना जाने लगा है यह सोशल मीडिया का एक मजबूत हथियार है और सर्वाधिक प्रचलित और प्रयोग किये जाने वाले प्लेटफॉर्म्स में से एक है परंतु नई दिल्ली से प्रकाशित एक खबर के मुताबिक मेटा कंपनी को बड़ा भारी नुकसान हुआ है और उसके यूजर घटने के साथ साथ उसके शेयर में भी गिरावट दर्ज हुई है।

18 साल में पहली बार घटे यूजर

Facebook CEO की टीम द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 18 वर्ष की यात्रा में यह पहली बार है जब फेसबुक का ग्राफ नीचे की ओर झुका है इससे पहले कभी भी फेसबुक को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ा था पर इस बार अचानक से फेसबुक के यूजर घट गये चूँकि यह 18 वर्ष में पहली बार हुआ है अतः यह चिंताजनक भी है और आश्चर्यजनक भी।

3 महीने में घट गये 5 लाख यूजर

आपको पता होगा कि Facebook CEO की शुरुवात सन 2004 में हुई थी तब से यह लगातार ग्रो कर रहा था परंतु इस बार उसे अचानक से अवनति का मुँह देखना पड़ा है आपको बता दें की फेसबुक के अनुसार पिछले 3 महीने में उसके 5 लाख वैश्विक यूजर कम हो गये हैं और इसके साथ ही व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम के यूजर्स की संख्या में भी कोई बढोत्तरी नहीं हुई है।

कम्पनी को हुआ 215 बिलियन डॉलर का नुकसान

आपको बता दें कि यूजर्स की संख्या में गिरावट की वजह से फेसबुक का रेवेन्यू भी कम हो गया है, Facebook के शेयर में 23 प्रतिशत तक कि गिरावट दर्ज की गई और इसी के साथ फेसबुक को 215 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है,यह अपने आप मे एक बड़ी राशि है और फेसबुक लगातार इस नुकसान की भरपाई हेतु नियियाँ तैयार कर रहा है।

कमाई का मुख्य स्रोत थे विज्ञापन

आपको पता होगा कि सोशल मीडिया पर कमाई का मुख्य स्रोत विज्ञापन होते हैं अतः Facebook CEO की कमाई का भी बड़ा हिस्सा विज्ञापन पर निर्भर था,पिछले साल की चौथी तिमाही में यह आंकड़ा 33.67 अरब डॉलर था जो एक साल पहले 28.07 अरब डॉलर पर आ गया और इस बार इसमें और भी गिरावट दर्ज हुई है।

गजब के व्यक्ति हैं Khan Sir Patna के उनसे हुई कुछ बात चीत में मजा आ गया आप भी सुनिए बहुत कुछ सीखेंगे

Budget 2022: ब्रीफकेस से लेकर ‘मेड इन इंडिया’ आईपैड का सफर

एप्पल व गूगल को ठहराया ज़िम्मेदार…

अब चूँकि इतना बड़ा नुकसान हुआ है तो यह लाजमी है कि नुकसान के कारण तलाशे जाये तो प्रथम दृष्टया Facebook के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने Facebook CEO को हुये नुकसान के लिये एप्पल व गूगल को जिम्मेदार ठहराया है,उनका कहना यह है कि एप्पल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम की निजता में बदलाव किया है जिसके चलते विज्ञापनों में मुश्किल आ रही है और इसी वजह से कंपनी को इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। बहरहाल 18 वर्ष की यात्रा में यह पहला मोड़ ऐसा है जहाँ Facebook घाटे में है।

Recent Posts