Chandigarh: पंजाब का चंडीगढ़ हैं सबसे हरित शहर,जानिए भारत के सबसे हरियाली वाले शहरो की सूची!

Published by

Chandigarh: कहते हैं, कि अगर मनुष्य हरे-भरे वाले परिवेश में निवास करें तो उसके दैनिक जीवन में प्रयोग होने वाले यंत्रों से उत्पन्न ध्वनि प्रदुषण का प्रभाव क्षणिक मात्र ही होता है। क्योंकि प्रदूषण की उपस्थिति और हरियाली अनुपस्थिति में बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन, अगर हमारे आसपास के वातावरण में हरियाली मौजूद रहे। तो प्रदुषण का कम प्रभाव पड़ता है। पड़े पौधों की उपस्थिति से जल प्रबंधन भी कहीं कहीं बड़े स्तर पर होता है।और निर्मित क्षेत्र में जैव विविधता को बढ़ावा देता है।और ध्वनि प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।

जानिए भारत के सबसे हरित शहर की सूची।

चंडीगढ़

Chandigarh

चंडीगढ़ सुखना झील, रॉक गार्डन, गुलाब उद्यान और वास्तुशिल्प चमत्कार कैपिटल कॉम्प्लेक्स के साथ एक पर्यटन स्वर्ग है। चंडीगढ़ शिवालिक श्रेणी की तलहटी में स्थित है।यह एक प्रतिष्ठित और उचित रूप से भारत के हरित शहर के रूप में जाना जाता है। चंडीगढ़ वास्तुकला, पर्यावरण और समाशोधन के साथ भारत का पहला नियोजित शहर है। चंडीगढ़ अपने पर्यावरण के अनुकूल वातावरण के कारण भारत के खूबसूरत शहरों में से एक के रूप में भी जाना जाता है।

मैसूर

Chandigarh

मैसूर को भारत के पहले और सबसे हरे और स्वच्छ शहर के रूप में चिह्नित किया गया है। स्वच्छ भारत अर्बन ने मैसूर को बधाई दी और भारत का सबसे हरा-भरा शहर माना। मैसूर कर्नाटक का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और इसकी सांस्कृतिक विरासत और रणनीतिक स्थिति के कारण यह आसानी से सबसे अच्छा नियोजित शहर बन जाता है।

तिरुवनंतपुरम

Chandigarh

तिरुवनंतपुरम विशाल खेतों, घने वर्षावनों, कई वन्यजीव अभयारण्यों, सार्वजनिक पार्कों और सुरम्य तटीय परिदृश्यों का भंडार है। जीवन शक्ति के प्रतीक के साथ मिलकर प्राकृतिक परिवेश की अत्यधिक अपव्यय ने महात्मा गांधी को इस जगह को “भारत के सदाबहार शहर” के रूप में लेबल करने के लिए प्रेरित किया था।

गुवाहाटी

Chandigarh

ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर और शिलांग पठार की तलहटी में स्थित, असम अपनी समृद्ध विरासत के लिए जाना जाता है। गुवाहाटी एक प्रमुख शैक्षिक और व्यावसायिक केंद्र भी है। ब्रह्मपुत्र और इसके साथ-साथ पर्वत श्रृंखलाओं के सुंदर दृश्यों के साथ प्राकृतिक सुंदरता से धन्य, गुवाहाटी वनस्पतियों और जीवों में असाधारण रूप से समृद्ध है।

कैसे बन गए सीएम योगी आदित्यनाथ, क्या कह रहे Manish Kashyap

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल जम्मू और कश्मीर का बजट पेश करेंगी

भोपाल

Chandigarh

खूबसूरत शहर भोपाल को देश के सबसे हरे भरे शहरी इलाकों में से एक माना जाता है। शहर को कई प्राकृतिक और कृत्रिम जल निकायों के लिए ‘झीलों का शहर’ भी कहा जाता है। भोपाल ने अपनी वन विरासत को संरक्षित किया है और एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में भी विकसित किया है। इस प्रकार, यह भारत के सबसे हरे भरे शहरों में से एक है।यह झीलों और प्राचीन स्मारकों से युक्त, प्रधान मंत्री मोदी के 100 स्मार्ट सिटीज मिशन के लिए चुने जाने वाले भारत के पहले 20 में से एक है।

भोपाल की दृष्टि “शहर की विरासत और संस्कृति को बनाए रखना और शहर को और अधिक टिकाऊ बनाना है,” स्मार्ट सिटी भोपाल के सीईओ चंद्रमौली शुक्ला कहते हैं।

Recent Posts