Categories: News

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet: पंजाब में हुआ ‘मान’ मंत्रिमंडल का गठन, जानिए किसे मिली जगह

Published by
Bhagwant Mann Formation Of Cabinet

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet: पंजाब में भारी बहुमत से विधानसभा चुनाव फतेह करने वाली आम आदमी पार्टी(आप) की नवनिर्वाचित सरकार ने अपने पहले मंत्रिमंडल गठन का कार्य पूर्ण कर लिया है।मुख्यमंत्री भगवंत मान सरकार के पहले मंत्रिमंडल गठन में हिन्दू,दलित,महिला समेत विभिन्न क्षेत्रों से निर्वाचित 10 लोगों को जगह मिली है।आम आदमी पार्टी ने विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले व्यक्तियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया है।

कोई डॉक्टर,वकील तो कोई इंजीनियर,व्यवसायी;व्यापक हैं इसके मायने

जानकारों का मानना है कि आम आदमी पार्टी ने विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्तियों को मंत्रिमंडल में जगह देकर अपनी छवि के अनुरूप कार्य करने की कोशिश की है।सूत्रों के अनुसार पंजाब के सामाजिक ताने-बाने को ध्यान में रखकर नवनिर्वाचित सरकार का पहला मंत्रिमंडल गठन पूर्ण किया गया है।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कल शाम ही(18 मार्च) को मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नामों की घोषणा कर दी थी।

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet

मंत्रिमंडल में दलित,महिला सहित ये हुए शामिल

1-हरपाल सिंह चीमा:-पेशे से वकील रहे हरपाल सिंह चीमा दड़बा विधानसभा क्षेत्र से लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए हैं।वह विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता भी रह चुके हैं।हरपाल सिंह चीमा की आम आदमी पार्टी में पहचान एक बड़े दलित चेहरे की है।

2-डॉ विजय सिंगला:-डॉ विजय सिंगला आम आदमी पार्टी(पंजाब इकाई) के बड़े चेहरे माने जाते हैं।पेशे से सर्जन विजय सिंगला ने सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों में अपने प्रतिद्वंद्वी,कांग्रेस नेता और प्रसिद्ध गायक सिद्धू मूसेवाला को पटखनी दी थी।

3- लालजीत भुल्लर:- पेशे से व्यवसायी(आढ़ती) लालजीत भुल्लर ने चुनावों में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल के दामाद आदेश प्रताप कैरों को हराकर जीत हासिल की थी। पट्टी सीट से निर्वाचित लालजीत भुल्लर पट्टी की अनाज मंडी में आढ़त का कार्य करते हैं।

जब एक मुस्लिम लड़का सुनाने लगा गीता के श्लोक 

सहारा इंडिया के निवेशकों को कब मिलेगा अपना पैसा? केंद्र सरकार ने संसद में दिया ये बयान

4- गुरमीत सिंह मीत हेयर:-बरनाला विधानसभा सीट से निर्वाचित गुरमीत सिंह मीत आम आदमी पार्टी के युवा नेताओं में से एक हैं। 32 वर्षीय गुरमीत सिंह दिल्ली में पढ़ाई के दौरान अन्ना आंदोलन से जुड़े और बाद में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे। वह दूसरी बार विधायक चुने गए हैं।

5-हरभजन सिंह :-भगवंत मान सरकार में शामिल हुए हरभजन सिंह ईटीओ जंडियाला विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं।2017 में शामिल हुए हरभजन सिंह पहले ईटीओ थे।

6-डॉ बलजीत कौर:- पेशे से आई सर्जन डॉ बलजीत कौर भगवंत मान मंत्रिमंडल की एकमात्र महिला हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी गयी है।वह आप के पूर्व सांसद साधु सिंह की बेटी हैं।डॉ बलजीत कौर मलोट विधान सभा से निर्वाचित हुई हैं।

7- हरजोत सिंह बैंस:-आम आदमी पार्टी के यूथ विंग के अध्यक्ष हरजोत सिंह बैंस आनंदपुर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार में स्पीकर रहे राणा केपी सिंह को हराकर विधानसभा पहुंचे हैं।लंदन से पढ़े हरजोत सिंह बैंस पेशे से वकील हैं।

8- ब्रह्माशंकर जिम्पा :-होशियार पुर सीट से निर्वाचित ब्रह्माशंकर जिम्पा व्यवसायी हैं। 25 साल पार्षद रहे जिम्पा ने हालिया सम्पन्न विधानसभा चुनावों में पिछली सरकार में मंत्री रहे सुंदर अरोड़ा को पटखनी दी है।

9- कुलदीप सिंह धालीवाल:– मान सरकार के एकमात्र ‘दागी’कुलदीप सिंह धालीवाल अजनाला सीट से विधानसभा पहुंचे हैं।उनके खिलाफ हत्या का मामला दर्ज है।वह 7 वर्ष पहले आम आदमी पार्टी से जुड़े थे।

10- Bhagwant Mann Formation Of Cabinet लालचंद कटारुचक्क:-कांग्रेसी नेता जोगिंदर पाल को हराकर पहली बार विधानसभा पहुंचे लालचंद कटारुचक्क समाजसेवी हैं।

मंत्रिमंडल में मालवा-माझा क्षेत्र का दबदबा

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet हाल ही में हुए पंजाब विधानसभा चुनावो में बहुमत से कहीं ज्यादा सीटें हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी की सरकार के पहले मंत्रिमंडल गठन में मालवा-माझा क्षेत्र का दबदबा साफ दिखलाई देता है।

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet ज्ञात हो कि आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद भगवंत मान ने 16 मार्च को खटकर कलां में आयोजित शपथग्रहण समारोह में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

Bhagwant Mann Formation Of Cabinet

Recent Posts