Categories: News

Ayushman Bharat Yojana: इस सरकारी योजना में मिलेंगे 15 हजार रुपये महीना, तुरंत करें आवेदन

Published by
Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं संचालित हैं जिनके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होती। अक्सर जानकारी के अभाव में हम ऐसी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं । उन्हीं में से एक मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना भी है । जैसा कि हम जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना से भारत के लाखों गरीब परिवार लाभ उठा रहे हैं । इस योजना की भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सराहना की जाती है ।

आपको शायद जानकारी न हो पर इसी योजना से हजारों लोगों को रोजगार भी मिला है । यदि आप भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़ना चाहते हैं और 15 हजार रुपये महीना तक कमाना चाहते हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए ।

5 साल में 10 लाख लोगों को रोजगार देगी मोदी सरकार

Ayushman Bharat Yojana

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(PMJAY) या आयुष्मान भारत योजना से भारत के गरीब तबके को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं । अब सरकार इसी योजना से लाखों युवाओं को रोजगार भी देने जा रही है । सरकार का लक्ष्य इस योजना से 5 साल में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का है । इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और कौशल विकास मंत्रालय ने हाथ मिलाया है और साथ मिलकर इस योजना से रोजगार प्रदान कर रहे हैं ।

हर जिले में तैनात होंगे आयुष्मान मित्र

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana इस योजना के तहत सरकार सरकारी एंव प्राइवेट अस्पतालों में 1 लाख से अधिक युवाओं को आयुष्मान मित्र के रूप में तैनात करेगी । आयुष्मान भारत योजना के तहत जिन सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को चिन्हित किया गया है वहां आयुष्मान मित्र तैनात किए जाएंगे । बता दें कि इसके लिए सरकार ने आयुष्मान मित्र को 15 हजार रुपये महीना के वेतन पर कांट्रेक्ट के रूप में रखेगी । आयुष्मान मित्र 1 साल के लिए तैनात किए जाएंगे वहीं सरकार 1 साल पूरा होने के बाद कांट्रेक्ट बढ़ा भी सकती है ।

आयुष्मान मित्र को करना होगा ये काम

Ayushman Bharat Yojana

इस योजना के अंतर्गत हर जिले में आयुष्मान मित्र तैनात किए जाएंगे । आयुष्मान मित्र को अनुबंध के आधार पर रखा जाएगा । आयुष्मान योजना से जुड़े अस्पताल में आयुष्मान मित्र की तैनाती की जाएगी । बता दें कि आयुष्मान मित्र का काम योजना से जुड़े सभी लाभ लाभार्थी तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी । आयुष्मान भारत योजना के लिए किसी का आवेदन करवाना हो या आयुष्मान कार्ड बनवाना हो ये आयुष्मान मित्र करवाएगा ।

Graduate दादी से मिलिए, फर्राटे से इंग्लिश बोलती हैं और भीख मांग कर खाती हैं, कभी बहुत आमिर थीं

2 बार बने विधायक लेकिन अभी भी नहीं भूले अपना पेशा, चूड़ियां बेचते हुए नज़र आए बीजेपी विधायक

1 साल के कांट्रेक्ट के आधार पर इसकी भर्ती की जाएगी । वहीं इस कांट्रेक्ट को आगे भी बढ़ाया जा सकता है । बता दें कि आयुष्मान मित्र को सरकार प्रति महीने 15 हजार रुपये देगी वहीं आयुष्मान मित्र को प्रत्येक मरीज पर 50 रुपये इंसेंटिव भी मिलता है । यानी अगर आप इस योजना से जुड़कर आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं तो आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है ।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए होनी चाहिये ये योग्यता

यदि आप आयुष्मान मित्र बनकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको 12 वीं पास होना चाहिए । इसके अलावा आपको स्थानीय भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए साथ कम्प्यूटर और इंटरनेट की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए । यदि आप आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं तो आपका आयुष्मान मित्र ट्रेनिंग कोर्स पूरा होना जरूरी है । इस योजना के लिए उम्र की बात करें तो आवेदक की उम्र 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए । बता दें कि सरकार इस योजना में महिला उम्मीदवारों को वरीयता देती है ।

क्या है आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana की शुरुआत 23 सितम्बर 2018 को की गई थी । भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी योजना से भारत के सभी आर्थिक और कमजोर रूप से पिछड़े हुए परिवारों के लिए सरकार ने ₹5 लाख तक का बीमा कवर प्रदान करती है । बता दें कि इस योजना में 2011 की आर्थिक जनगणना के अनुसार वह सभी परिवार योग्य हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ।

Recent Posts