Categories: News

2023 Asia Cup: हाइब्रिड मॉडल पर होगा एशिया कप, भारत–पाक ने दी मंजूरी, इन शर्तों पर तैयार हुए दोनों देश

Published by
2023 Asia Cup

2023 Asia Cup: एशिया कप को लेकर लंबे समय से चला आ रहा विवाद अब थम गया। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने झुकते हुए एसीसी के एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल में खेले जाने को मंजूरी दे दी है । अब पाकिस्तान की मेजबानी में इसी साल प्रस्तावित एशिया कप के कुछ मैच पाकिस्तान में तो बाकी श्रीलंका में खेले जायेंगे।

बता दें कि इस साल अगस्त–सितम्बर में खेले जाने वाले एशिया कप की मेजबानी इस बार पाकिस्तान के पास थी पर बीसीसीआई ने सुरक्षा कारणों से अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था जिससे पाकिस्तान ने भी आगामी वर्ल्डकप में अपनी टीम भारत भेजने से मना कर दिया था । इसी को लेकर दोनो देशों के क्रिकेट बोर्ड में आपस में ठनी हुई थी हालांकि आईसीसी ने हस्तक्षेप कर मामला सुलझा दिया है ।

BCCI ने एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल को किया स्वीकार, पाक बोर्ड ने कहा– थैंक्यू

2023 Asia Cup

भारत,पाकिस्तान सहित एशिया की टॉप –6 टीमों के बीच खेला जाने वाले एशिया कप को लेकर धुंध अब छंट गई है। दोनो बोर्डों की तनातनी से बीते करीब 1 साल से अधर में लटके आयोजन को अब हरी झंडी मिल गई है । अब एशिया कप–2023 आगामी अगस्त–सितम्बर में पाकिस्तान और श्रीलंका में हाइब्रिड मॉडल के तहत खेला जाएगा।

बता दें कि बीसीसीआई का एशिया कप में अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से इंकार कर देने के बाद माहौल बिगड़ गया था। पीसीबी के तत्कालीन अध्यक्ष रमीज राजा ने भी तब प्रतिक्रिया देते हुए भड़काऊ बयानबाजी की थी और भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के बहिष्कार की घोषणा की थी ।

पीसीबी चेयरमैन की बदली कुर्सी और निकल आया रास्ता

2023 Asia Cup

दोनो देशों के बीच 1 साल से चली आ रही बयानबाजी में माहौल तब बदला जब रमीज राजा की पीसीबी अध्यक्ष पद से छुट्टी हुई । बतौर पीसीबी अध्यक्ष राजा भारत के खिलाफ लगातार भड़काऊ बयानबाजी कर रहे थे। माना जा रहा है कि इसी वजह से उन्हें अपना पद गंवाना पड़ा। दिसंबर 2022 में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष के तौर पर नजम सेठी आए और तब ही से एशिया कप का उलझा मामला सुलझना शुरू हुआ।

सूत्रों के अनुसार नजम सेठी ने आगे बढ़कर पहल करते हुए आईसीसी से मामले को सुलझाने को कहा। इसके अलावा सेठी ने एशिया कप के हाइब्रिड मॉडल के तहत खेले जाने का भी प्रस्ताव दिया जिसके अंतर्गत टूर्नामेंट में भारत के मैच किसी न्यूट्रल वेन्यू में कराने के अलावा पाकिस्तान को भी कुछ मैचों की मेजबानी देने का प्रस्ताव रखा जिसपर अब एसीसी (एशियन क्रिकेट काउंसिल) अध्यक्ष जय शाह ने मुहर लगा दी है। बता दें कि पीसीबी के अनुरोध पर आईसीसी ने भी मामले में दखल दिया था और आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्यॉफ एलार्डिस ने हाल ही में पाकिस्तान का दौरा किया था।

पत्नी ने इनको चापलों से मार कर घर से भगा दिया पत्नी पीड़ित बेचारे एक पति का हाल देखिए

WTC फाइनल में हार के बाद रोहित की कप्तानी पर संकट के बादल, ये 2 टेस्ट कर देंगे फैसला

2023 Asia Cup

अब पाकिस्तान में 4, श्रीलंका में खेले जायेंगे 9 मैच

2023 Asia Cup

एसीसी की तरफ से एशिया कप की हरी झंडी मिल जाने के बाद अब इस टूर्नामेंट को लेकर रास्ता साफ हो गया है । अब एशियन टीम के बीच खेला जाने वाला यह टूर्नामेंट 31 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा। टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 13 मैच खेले जायेंगे जिसमें 4 मैच पाकिस्तान में जबकि बाकी के 9 श्रीलंका में खेले जायेंगे जिनमें से सम्भवतः फाइनल मुकाबला भी शामिल है ।

2023 Asia Cup

बता दें कि इस बार एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास थी पर भारत ने सुरक्षा कारणों के चलते अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था। इसी के बाद पाकिस्तान ने भी अपनी टीम भारत में होने वाले ओडीआई वर्ल्ड कप में न भेजने की धमकी दी थी । आईसीसी और एसीसी के हस्तक्षेप के बाद अब मामला सुलझ गया है। अब पाकिस्तान में एशिया कप के 4 मैच खेले जायेंगे वहीं पाक टीम भी अक्टूबर–नवंबर में वर्ल्ड कप खेलने भारत आयेगी । बता दें कि एशिया कप के पूरे टूर्नामेंट की तिथियां अभी घोषित नहीं की गई हैं ।

एशिया कप में रहा है टीम इंडिया का दबदबा

2023 Asia Cup

2023 Asia Cup, एशियन टीमों के बीच 1984 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में अब तक 15 संस्करण खेले जा चुके हैं । बीते वर्ष इस टूर्नामेंट के 15 वें संस्करण में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर छठी बार चैंपियन बनी थी हालांकि भारत इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 7 बार चैंपियन बना है। भारत ने इस टूर्नामेंट को 1984,1988, 1990–91,1995,2010,2016,2018 यानी 7 बार जीत चुका है वहीं श्रीलंका ने 6 बार खिताबी चैंपियन बना है । इसके अलावा पड़ोसी पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में फिसड्डी साबित हुआ है और अब तक सिर्फ 2 बार ही चैंपियन बना है।

Recent Posts