( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) हैती के राष्ट्रपति मौइसे की हत्या ? तानाशाही की राह पर चल रहे थे राष्ट्रपति मौइसे ?

Published by
हैती देश की मानचित्र पर स्थिति

( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) कैरेबियन इसमें एक द्वीप है जिसका नाम है हैती । इस द्वीप के पूर्व में डोमिनिकन रिपब्लिक, पश्चिम में क्यूबा, दक्षिण में कोलंबिया और वेनेजुएला स्थित है। हैती की राजधानी का नाम Port- ou- prince हैं। हैती में Black -95% औरMulatto and White 5% रहते हैं। हैती देश 1 जनवरी 1804 में फ्रांस से स्वतंत्र हुआ था ।

( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) हैती देश के राष्ट्रपति के उन्हीं के निजी आवास में हत्या आम जनता की सुरक्षा कैसे :-

क्लिक करे :- नए मंत्रिमंडल में शामिल महिलाओं की भागीदारी, new cabinet minister list in hindi

6 और 7 जुलाई की रात राष्ट्रपति मौइसे को उनके खुद के निजी आवास पर हथियारबंद कमांडो गुट ने घर में घुसकर हत्या कर दी। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) हथियारबंद कमांडो गुट राष्ट्रपति मौइसे की निजी आवास में घुसे और इससे पहले कोई कुछ  समझ पाता उन्होंने अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिससे राष्ट्रपति की मौत हो गई। राष्ट्रपति की पत्नी मार्टिनी मोइसे घायल हो गई  हैं जो अभी अस्पताल में भर्ती हैं। और हमले के समय उनके दो बच्चे आवास में मौजूद थे जिन्होंने खुद को बचाने के लिए  अपने आप को बाथरूम में बंद कर लिया। जब हथियारबंद गुड हत्या करके चले गए फिर इसके बाद पुलिस आई तो उन्होंने देखा कि राष्ट्रपति पेट के बल फर्श पर पड़े हैं और उनकी पत्नी भी घायल अवस्था में थी । हमलावरों ने आवास पर  ड्यूटी पर तैनात एक लड़के को नहीं मारा उसे केवल रस्सी से बांधकर डाल दिया इस बात से साफ पता चलता है कि हमलावरों का सीधा उद्देश्य राष्ट्रपति मौइसे को मारना था।

राष्ट्रपति मौइसे

देश के अंतरिम प्रधानमंत्री ने 7 जुलाई को उन्होंने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों के एक समूह ने राष्ट्रपति के निजी आवास पर हमला किया और राष्ट्रपति के हत्या कर दी। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) उन्होंने कहा कि यह हमला सुनियोजित था हमलावर स्पेनिश और अंग्रेजी बोल रहे थे। यह हमलावर प्रशिक्षित थे और बहुत से हथियारों से लैस थे। आशंका जताई जा रही है कि इस हमले में विदेशी मर्सिनरीज़ का हाथ हो सकता है। विदेशी हमलावरों के साथ-साथ लोकल्स भी इसमें शामिल हो सकते हैं।

राष्ट्रपति आवास पर सुरक्षित नहीं तो फिर क्या होगी आम जनता की हालत :-

इस घटना से दो बातें निकल कर सामने आती हैं कि कैसे किसी देश के राष्ट्रपति को कोई उन्हीं के घर में हथियारबंद हमलावर राष्ट्रपति को मार कर निकल भी जाते हैं। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) और कोई कुछ नहीं कर पाता राष्ट्रपति देश का प्रथम नागरिक होता है उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाता है यदि राष्ट्रपति किसी उद्घाटन समारोह या सड़क पर भी निकल जाता है तो सुरक्षा बलों से घिरा हुआ होता है कि कोई राष्ट्रपति को नुकसान ना पहुंचा दें लेकिन यह सुरक्षा बलों की बहुत बड़ी चूक है कि हथियारबंद गुट राष्ट्रपति के निजी आवास में घुसकर राष्ट्रपति को मारकर और बिना किसी खौफ के निकल भी जाते है।

राष्ट्रपति मौइसे और हैती की प्रथम महिला मार्टिनी मौइसे

और दूसरी बात जिस देश में राष्ट्रपति खुद अपने आवास पर सुरक्षित नहीं है तो वहां की आम जनता की सुरक्षा कैसे हो पाती होगी ।

राष्ट्रपति मौइसे जब जिंदा थे तब भी मची हुई थी हैती में राजनैतिक उथल-पुथल :-

( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) जब हैती के राष्ट्रपति मौइसे जिंदा थे तब भी हैती का माहौल ठीक नहीं था । कार्यकाल की शुरुआत से ही मौइस पर कई तरह के आरोप लगे थे । ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) मौइसे के राष्ट्रपति बनने से पहले हैती के राष्ट्रपति मिशेल माटेल हे जिनका कार्यकाल मई 2011 से फरवरी 2016 तक रहा। मिशेल माटेल का कार्यकाल समाप्त हो जाने पर भी माटेल पद छोड़ने को राजी नहीं थे लेकिन जनता ने कई महीनों माटेल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जिसके दबाव में माटेल ने राष्ट्रपति पद छोड़ा।

क्लिक करे :- प्रधान जी खुद बोल रहे पैसा देकर वोट ख़रीदे है कैसा काम, मनरेगा की मजदूरी हजम कर लिए

मौइसे ने दो बार राष्ट्रपति चुनाव लड़ा पहली बार 2015 में मौइसे द्वारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ा गया और मौइसे कि इस चुनाव में बंपर जीत हुई लेकिन इस चुनाव में धांधली के गंभीर आरोप लगने से इस चुनाव के रिजल्ट को रद्द कर दिया गया । ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) इसके बाद नवंबर 2016 में फिर राष्ट्रपति चुनाव हुए इस चुनाव में जनता की भागीदारी कम थी। लेकिन जितने भी वोट डाले गए उनसे मौइसे की चुनाव में जीत हुई। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) नतीजतन मौइसे हैती के राष्ट्रपति बन गए।

मौइस का कार्यकाल फरवरी 2021 में पूरा हुआ और उन्हें पद से हट जाना चाहिए था लेकिन मौइस ने पद से हटने के लिए इंकार कर दिया। जिससे जनता सड़कों पर उतर गई और देश में कई जगह विरोध हिंसक प्रदर्शन किए। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) लेकिन मौइस ने इन सब की परवाह न करते हुए संविधान बदलने का ऐलान कर दिया। लेकिन क्या देश के संविधान को बदलने की कोई आवश्यकता थी तो इसमें दो बातें निकजल कर सामने आते हैं जो जनता कहती है कि मौइस पद से इस्तीफा देना नहीं चाहते थे जिससे वह संविधान में बदलाव करके राष्ट्रपति के कार्यकाल को एक बार से हटा कर दो बार कार्यकाल करना चाहते थे यानी जो राष्ट्रपति बनेगा वाह 10 वर्ष तक राष्ट्रपति पद पर आसीन रहेगा।

हैती देश का झंडा और कुल चिन्ह

विरोधियों का यह भी कहना था कि वह संविधान में राष्ट्रपति की शक्तियों को और ज्यादा बढ़ा देंगे जिससे उन्हें पद से हटाना और मुश्किल हो जाता। ( हैती के राष्ट्रपति कौन है ) लेकिन दूसरी तरफ यह सामने आया कि हैती के संविधान में बदलाव बहुत जरूरी है क्योंकि हैती देश में दो मुखिया है (1) राष्ट्रपति( 2)प्रधानमंत्री । इन दोनों में हमेशा खींचातानी बनी रहती है । जिससे राजनैतिक अस्थिरता बनी रहती है। हैती देश में संवैधानिक सुधारों की अत्यधिक आवश्यकता है और देश में केवल एक ही मुखिया राष्ट्रपति होना चाहिए और प्रधानमंत्री को उपराष्ट्रपति की पद पर काम करना चाहिए जिससे आपस में खींचातानी ना हो और देश के लिए अच्छा मिलजुल कर काम कर सके ।1804 में हैती स्वतंत्र होकर एक अलग देश बन गया था लेकिन यहां पर लोकतंत्र का बीजारोपण नहीं हो सका यहां तानाशाही ने और तख्तापलट ने अपना अंधेरा फैलाया।

मौइस को भी तानाशाही का चस्का लग गया था। पर कोई एक आरोप नहीं था उन पर भ्रष्टाचार, दंगे फसाद आदि कई आरोप लगाए गए थे । नतीजतन वर्तमान में मौइस की हत्या हो चुकी है और वह अब इस दुनिया में नहीं हैं।

Recent Posts