रूस यूक्रेन विवाद : यूक्रेन में दूसरे भारतीय की मौत बीमारी से पंजाब के चंदन ने तोड़ा दम

Published by

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के कारण दूसरे भारतीय की मौत की खबर आ रही है। 22 साल के पंजाबी छात्र चंदन जिंदल कि बुधवार को मौत हो गई। चंदन की मौत हमले में नहीं बल्कि बीमारी से हुई है।

बीमारी से पीड़ित

छात्र चंदन जिंदल लंबे समय से बीमारी से पीड़ित थे। वह इलाज के लिए यूक्रेन की विनित्सिया मेडिकल यूनिवर्सिटी के अस्पताल में भर्ती थे। दिमागी स्ट्रोक के चलते वो अस्पताल में भर्ती थे। जहां बुधवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। चंदन मेडिकल के छात्र थे। वह विनित्सिया नेशनल पाइरोगोव, मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे।

जान गवाने वाले दूसरे भारतीय

चंदन जिंदल से पहले कर्नाटक के नवीन भी अपनी जान गवा चुके हैं। खारकीव में गोलीबारी के दौरान नवीन की मौत हो गई थी। वे रूसी हमले में जान गंवाने वाले पहले भारतीय थे। नवीन के साथियों का कहना है कि जब वह सामान लेने के लिए सुपर मार्केट गए हुए थे। तभी एक हमले में उनकी मौत हो गई।

परिवार ने शव के लिए लिखा खत

चंदन के पिता ने प्रधानमंत्री मोदी को खत लिखकर अपने बेटे के शव को भारत लाए जाने की मांग की है। केंद्र सरकार कर्नाटक के नवीन के भी शव को भारत लाने का प्रयास कर रही है। यूक्रेन का एयर स्पेस बंद होने की वजह से भारतीयों की सुरक्षित वापसी और शव को लाने में सरकार को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

यूक्रेन का एयर स्पेस बंद

यूक्रेन की सरकार ने अपना एयर स्पेस बंद कर रखा है।इस वजह से किसी भी देश के विमान की लैंडिंग नहीं हो पा रही है। भारत सरकार भी अब पड़ोसी देशों की सहायता से छात्रों एवं भारतीयों की सुरक्षित वापसी की कोशिश कर रही है। शवों को भी पड़ोसी देश रोमानिया हंगरी पोलैंड अथवा स्लोवाकिया के रास्ते लाए जाने की कोशिश की जा रही है इस वजह से पूरी प्रक्रिया में समय लग सकता है।

चल रहा ऑपरेशन गंगा

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों एवं अन्य नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार ने “ऑपरेशन गंगा” चला रखा है। ऑपरेशन के तहत अब तक 10000 से ज्यादा भारतीयों की वतन वापसी हो चुकी है हालाकी अभी बड़ी संख्या मे भारतीय फंसे हुए हैं। खारकीव, कीव समेत यूक्रेन के कई शहरों में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्र फंसे हुए हैं।

Share
Published by

Recent Posts