Categories: सेहत

एक मुलेठी दूर करती है अनेकों रोग,जानिये क्या क्या होता है असर….

Published by



प्रकृति ने हर उस चिजी की व्यवस्था कर रखी है जिसकी हमे जरूरत पड़ने वाली है पर कई बार हम जानकारी न होने की वजह से इन चीजों का उपयोग नहीं कर पाते और इधर उधर धन व समय दोनों बर्बाद करते रहते हैं,ऐसी ही एक चमत्कारिक औषधि है मुलेठी,हो सकता है आपको यह एक साधारण सी लकड़ी नजर आती हो परंतु यह वास्तव में है बहुत उपयोगी और इसके गुण बहुत चमत्कारी हैं।
मुलेठी आपको किस किस तरह से लाभ देती है आज हम आपको बताने वाले हैं,पूरा लेख ध्यान से पढ़ें।

मुलेठी दूर करती है पेट सम्बन्धी रोग





सर्दी में पेट से सम्बंधित समस्या होना एक सामान्य सी बात ह,भोजन की अनियमितता से कब्ज एसिडिटी और पेट संबंधी अन्य रोग होते हैं, ऐसे में अगर मुलेठी को मसालों में प्रयोग किया जाए तो इसमें मौजूद ग्लिसराइजिक एसिड गैस्टिक और अल्सर जैसी बिमारियों को तो रोकते ही हैं,साथ ही पेट के अन्य रोगों में भी फायदे पहुंचाते हैं।

आप समझ सकते हैं कि एक साधारण सी लकड़ी की तरह दिखने वाली यह मुलेठी किस तरह आपके पेट को स्वस्थ रख सकती है।

त्वचा व बालों के लिये भी है लाभदायक





यदि आप भी बालों के झड़ने और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो मुलेठी इसको रोकने में आपकी मदद कर सकती है। मुलेठी और आंवले के पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे इस प्रकार एक ऐसी समस्या जिसके प्रति आप बहुत सचेत रहने का प्रयास करते हैं वह भी दूर हो जायेगी और आपको चमचमाते बाल मिलेंगे और खिलखिलाती त्वचा..

आंखों की समस्या का भी होता है समाधान





अगर आप किसी तरह की आँखों की समस्या से परेशान हैं तो आप उससे भी निजाद पा सकते हैं अगर आप मुलेठी का नियमित सेवन करते हैं।

आजकल हम सभी का ज्यादातर समय कम्प्यूटर और मोबाइल पर बीतता है,और इससे आंखों में जलन और चुभन बढ़ जाती है. तो इससे छूटकारा पाने के लिए मुलेठी का काढ़ा आपकी मदद कर सकता है. इस काढ़े से आंखों को धोने से आखों की जलन में लाभ मिलता है।

मुँह के छालों को भी करती है दूर….





आपने देखा होगा कि पाचन तंत्र अव्यवस्थित होने पर मुँह में छाले पड़ जाते हैं और फिर न आप सही से कुछ खा पाते हैं और न ही आप कुछ पी पाते हैं यहाँ तक कि कई बार बोलना भी मुश्किल हो जाता है,तो ऐसी समस्याओं का निदान भी मुलेठी के पास है।

यदि आप भी बार-बार होने वाले मुंह के छालों से परेशान हैं तो मुलेठी के एक टुकड़े में शहद लगाकर चूसने से छालों में राहत मिलती है, साथ ही मुलेठी चूसने से लगातार आ रही हिचकीयों में भी आराम मिलता है

हर्ट सम्बन्धी समस्याओं में भी कारगर है मुलेठी….

शोध कर्ताओं का मानना है कि हृदय रोग से सम्बंधित समस्याओं में भी मुलेठी बहुत असरदार औषधि है, दिल से संबंधित बीमारियों में भी मुलेठी बेहद लाभदायक है,2 ग्राम मुलेठी और 2 ग्राम कुटकी का चुर्ण और 4 ग्राम मिश्री को पानी में घोलकर इसे दिन में दो बार पीने से दिल से संबंधित बीमारियों में फायदा मिलता है।
तो आप समझ सकते हैं कि बाल,स्किन,मुँह, पेट व दिल से सम्बंधित अनेकों रोगों का एक उपचार है मुलेठी,तो आपको चाहिये कि आप इसका सेवन करें और अपने आपको फिट रखें।

Share
Published by

Recent Posts